नागालैंड बोर्ड के दसवीं का रिजल्ट कल होगा जारी, ऐसे करें चेक परिणाम

Nagaland Board of School Education (NBSE) द्वारा आयोजित एचएसएलसी (HSLC) और एचएसएसएलसी (HSSLC) परीक्षा 2020 के दसवीं क्लास के लिए हुए बोर्ड एग्जाम का परिणाम 30 मई को दोपहर तक जारी किया जा सकता है NBSE के द्वारा जारी किये जाने वाले इस परिणामों को नागालैंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की ऑफिशल वेबसाइट nbsenagaland.com पर देख सकते हैं।

बोर्ड के आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार रिजल्ट नीचे दिए गए वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा

बोर्ड एग्जाम का मार्कशीट indiaresults.com और results.shikha से भी डाउनलोड किया जा सकते है। रिजल्ट SMS के माध्यम से भी प्राप्त किए जा सकते हैं।

HSLC (Class 10) Examination 2020 वाले मैसेज बॉक्स में NB10ROLL NUMBER लिखकर 56070 पर भेजना होगा।
HSSLC (Class 12) Examination 2020 वाले मैसेज बॉक्स में NB12ROLL NUMBER लिख कर 56070 पर भेजना होगा।

COVID-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के मद्देनजर और सामाजिक दुरी को बनाए रखने के लिए बोर्ड 5 जून 2020 से केवल केंद्र अधीक्षकों को दस्तावेज जारी करेगा। केंद्र अधीक्षक अपने केंद्र के तहत आने वाले स्कूलों को इकट्ठा वितरित करेंगे।

साल 2018 में नागालैंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के द्वारा 10वीं-12वीं के परिणाम 18 मई को जारी किए गए थे.जिसमे 10वीं में 66 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे जबकि 12वीं बोर्ड में 73 प्रतिशत विद्यार्थी सफल रहे थे.

ऐसे चेक करें ऑनलाइन NBSE रिजल्ट:

सबसे पहले 10वीं (HSLC) और 12वीं (HSSLC) का परिणाम देखने के लिए नागालैंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट nbsenagaland.com पर जाना होगा जिसके बाद ‘HSLC and HSSLC Result 2020’ लिंक पर क्ल‍िक करना होगा. अगले पेज में स्टूडेंट रोल नंबर दे कर सर्च करेंगे जिसके बाद रिजल्ट दिख जायेगा, जिससे मार्कशीट के रूप में डाउन लोड भी कर सकते है

आपके जानकारी के लिए बता दे नागालैंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (NBSE) राज्य में स्कूल स्तर की शिक्षा का प्राथमिक संरक्षक है जिसकी स्थापना साल 1973 में राजधानी कोहिमा में स्थित मुख्यालय के साथ की गई थी।

बोर्ड राज्य में स्कूल स्तर की शिक्षा की निगरानी, ​​विनियमन, प्रचार और विस्तार करने के लिए नागालैंड सरकार के तत्वावधान और मार्गदर्शन में कार्य करता है।

नागालैंड बोर्ड इस एनबीएसई के तहत सभी सरकारी और निजी स्कूलों / कॉलेजों में एचएसएलसी और एचएसएसएलसी परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है। नागालैंड राज्य में स्कूल स्तर की शिक्षा के प्राथमिक संरक्षक होने के नाते, एनबीएसई राज्य में गुणवत्ता माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा के विकास और संवर्धन के लिए जिम्मेदार है।

ये भी पढ़े: 

  • यूजीसी ने सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के एडमिशन, एग्जाम और नया सेशन बदला
  • UP Board : जानें कब आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट – मूल्यांकन लगभग पूरा
  • UGC ने समस्या समाधान के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर और ईमेल
  • JEE Advanced परीक्षा की तिथि जारी, जाने तिथि और भी बहुत जानकारी
  • बिहार बोर्ड स्क्रूटिनी के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी – करे आवेदन 3 जून तक
  • BIhar Board Result – जाने कहाँ कहाँ चेक कर सकते है बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!