बिहार यूनिवर्सिटी : बीए, बीएससी और बीकॉम में एडमिशन अगले सप्ताह से

बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर ने स्नातक में साइंस, आर्ट्स व कॉमर्स विषय में एडमिशन के लिए अगले हफ्ते से फॉर्म भरने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट खुल जायेगा. स्नातक में एडमिशन ऑनलाइन होगा. बिहार यूनिवर्सिटी में 42 अंगीभूत व 17 संबद्ध कॉलेज है जिसमे छात्र एडमिशन ले सकते है

इसके लिए बिहार यूनिवर्सिटी की ओर से तैयारी चल रही है. और जल्द ही यूएमआईएस (यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट एण्ड इंफॉर्मेश सिस्टम) सॉफ्टवेयर के मदद से ऑनलाइन फॉर्म लेने की प्रकिर्या शुरू हो जायेगा है। इसी सॉफ्टवेयर की मदद से बीए, बीएससी और बीकॉम आदि स्नातक कोर्सेज में एडमिशन लिए जायेगा।

बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020

इस वार स्नातक में एडमिशन के लिए छात्रों को पांच कॉलेज चुनने का ऑप्शन दिया जायेगा जिसे आवेदन करते वक्त स्टूडेंट अपनी मर्जी से चुन सकते है इसके अलावा फॉर्म भरने का फी भी ऑनलाइन जमा करने का सुविधा दिया जायेगा. फ़िलहाल अभी सभी कॉलेजों से विषयवार सभी सीटे व पिछले साल हुए एडमिशन का डाटा मांगा है जिसके लिए कॉलेजों को एक हफ्ते में भेजने की लिए गया है

स्नातक में नामांकन की प्रकिर्या

एडमिशन की समय छात्रों को अपना ऑनर्स विषय की साथ साथ दो सब्सीडियरी विषय भी चुनना होगा इसके अलावा शैक्षणिक प्रमाण पत्र की साथ साथ जरुरी कागजात अपलोड करना होगा जिसमे एडमिट कार्ड, फोटो, मार्कशीट इत्यादि फॉर्म भरते वक्त अपलोड करना है.

ऑनलाइन आवेदन प्रकिर्या पूर्ण होने की बाद बाद एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी जिसमे सबसे पहले सभी कॉलेज सीट के हिसाब से कटऑफ तैयार कर स्टूडेंट का नाम जारी किया किया जायेगा और जिस भी स्टूडेंट का नाम कट ऑफ लिस्ट में होगा उनका एडमिशन लिया जायेगा

वैसे तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 24 मार्च को ही इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया था लेकिन अभी तक छात्रों को मार्कशीट स्कूल या कॉलेज की ओर से नहीं मिला है ऐसे स्थिति में अगर एडमिशन के लिए आवेदन मांगा जाता है तो मार्कशीट के सॉफ्टकॉपी के आधार पर ही अप्लाई शरू करायी जा सकती है। मार्कशीट का सॉफ्ट कॉपी बिहार बोर्ड के वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है जिसे एडमिशन के दौरान अपलोड करना होगा ।

आवेदन की प्रिक्रिया पूर्ण होने की बाद सभी छात्रों का मेरिट लिस्ट जारी किया जायेगा, जारी किये गए मेरिट लिस्ट की अनुसार एडमिशन होगा, उस समय छात्रों को माक्सशीट की ओरिजिनल कॉपी व सीएलसी या एसएलसी दिखाना होगा। मेरिट लिस्ट की अनुसार एडमिशन हो जाने की बाद भी अगर किसी कॉलेज में सीटें बचती है तो जिन छात्रों का मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आता है वैसे छात्र भी एडमिशन ले सकते है

सेमेस्टर सिस्टम पर फैसला

नये सत्र में स्नातक में सेमेस्टर सिस्टम से पढ़ाई होगी या वार्षिक कैलेंडर के आधार पर, यह अभी तय नहीं है। एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले बीआएबीयूमें इस पर स्पष्ट निर्णय लिया जाना बाकी है।

बिहार यूनिवर्सिटी में इस वर्ष से स्नातक में सेमेस्टर सिस्टम लागू करने पर बात चल रहा है ऐसे में अगर सेमेस्टर सिस्टम को लागु किया जाता है तो छात्रों को एडमिशन शुरू होने से पहले इसकी जानकारी दी जाएगी.

बिहार बोर्ड रिजल्ट

आपके जानकारी के लिए बता दू की बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 24 मार्च को ही 12वीं (इन्टरमीडिएट) का रिजल्ट जारी कर इतिहास रच दिया था। जिसमे 80.44 प्रतिशत छात्र/छात्रा सफल हुए थे। इस 80.44 प्रतिशत छात्र/छात्रा में से 43 हजार 284 प्रथम श्रेणी में पास हुए थे, 4 लाख 69 हजार 439 द्वितीय श्रेणी से और 56 हजार 115 तृतीय श्रेणी से पास हुए थे।

बिहार बोर्ड द्वारा 1283 केंद्रो पर आयोजित 2020 इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्ष में कुल 12,04,834 विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से 6,56,301 छात्र तथा 5,48,533 छात्राएं थीं।

ये भी पढ़े: 

  • यूजीसी ने सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के एडमिशन, एग्जाम और नया सेशन बदला
  • UP Board : जानें कब आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट – मूल्यांकन लगभग पूरा
  • UGC ने समस्या समाधान के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर और ईमेल
  • JEE Advanced परीक्षा की तिथि जारी, जाने तिथि और भी बहुत जानकारी
  • बिहार बोर्ड स्क्रूटिनी के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी – करे आवेदन 3 जून तक
  • BIhar Board Result – जाने कहाँ कहाँ चेक कर सकते है बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट
  1. bihar university admission 2020
  2. south bihar university admission 2020
  3. south bihar central university admission 2020
  4. central university south bihar admission form 2020
  5. bihar university admission 2020 date
  6. bihar university phd admission 2020
  7. bihar university ug admission 2020
  8. south bihar central university gaya admission 2020
  9. bihar university b.ed admission 2020
  10. bihar university pg admission 2020
  11. bihar agriculture university sabour admission 2020
  12. central university of bihar admission 2020
  13. bihar university pg admission 2020 online
  14. bihar university online admission 2020
  15. bihar university llb admission 2020
  16. bihar agriculture university admission 2020
  17. br ambedkar university bihar admission 2020
  18. bhimrao ambedkar university bihar admission 2020

2 thoughts on “बिहार यूनिवर्सिटी : बीए, बीएससी और बीकॉम में एडमिशन अगले सप्ताह से”

  1. Pingback: Dummy Registration Card 2022 Bihar Board Download Now

  2. Pingback: डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में त्रुटि रहने पर छात्र नहीं दे पाएंगे बिहार बोर्ड परीक्षा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *