बिहार बोर्ड स्क्रूटिनी के लिए आवेदन 8 मई से – मार्क्स से असंतुष्ट छात्र करे आवेदन

बिहार बोर्ड स्क्रूटिनी: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 24 मार्च को ही 12वीं (इन्टरमीडिएट) का रिजल्ट जारी कर इतिहास रच दिया था। जिसमे 80.44 प्रतिशत छात्र/छात्रा सफल हुए थे। इस 80.44 प्रतिशत छात्र/छात्रा में से 43 हजार 284 प्रथम श्रेणी में पास हुए थे, 4 लाख 69 हजार 439 द्वितीय श्रेणी से और 56 हजार 115 तृतीय श्रेणी से पास हुए थे।

अब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2020 में भाग लेने वाले 12वीं के सभी छात्र/छात्रा को स्क्रूटिनी(Scrutiny) का अवसर दिया है जो किसी एक विषय या सभी विषयों में मिले अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं हैं। छात्र/छात्रा स्क्रूटिनी के लिए 08 मई से 25 मई 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विद्यार्थी को बिहार बोर्ड (Bihar Board) के ऑफिसियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जा कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

bseb-bihar-board-intermediate-scrutiny-online-बिहार बोर्ड स्क्रूटिनी

जब छात्र/छात्रा अपने पेपर के स्क्रूटिनी के लिए आवेदन करेंगे तो उन्हें इसके लिए फी भी देना होगा जो की 70 रुपये प्रत्येक विषय होगा, ये फी छात्र/छात्रा ऑनलाइन नेटबैंकिंग , क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड या वॉलेट के माध्यम से कर सकते है।

ऑनलाइन मोड में आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. उत्तरपुस्तिका की स्क्रूटिनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु समिति के वेबसाईट biharboardonline.bihar.gov.in पर “Apply for scrutiny (Annual Intermediate Examination 2020) लिंक पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर परीक्षार्थी द्वारा अपना रौल कोड, रौल नम्बर एवं सचीकरण संख्या (उदाहरण के तौर पर 52002-20010122-R-52002005-18) अंकित करने के पश्चात् रजिस्टर करेंगे। रजिस्टर करने के उपरांत छात्र का एक पुनरीक्षण (स्क्रूटिनी) आवदेन संख्या (Application ID No.) प्रदर्शित होगा। ये (Application IDNo.) छात्र भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित रखेंगे।
  2. पुनरीक्षण (स्क्रूटिनी) आवदेन संख्या (Application ID No.) एवं सूचीकरण संख्या का प्रयोग करते हुए Login करेंगे। इसके उपरांत छात्र का सभी विषयों के साथ एक पेज खुलेगा तथा सभी विषय के सामने अंकित चेक बॉक्स होगा।
  3. जिस विषय/विषयों में परीक्षार्थी को उत्तरपुस्तिका की स्क्रूटिनी कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना हो वे उस विषय/विषयों के सामने अंकित चेक बॉक्स के अन्दर मार्क करेंगे।
  4. तत्पश्चात् Fee Payment के लिए पेज पर उपलब्ध Fee payment button को क्लिक करेंगे। निर्धारित स्क्रूटिनी शुल्क की भुगतान हेतु राशि डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से स्वीकार किया जाएगा।

परीक्षार्थी ऑनलाइन भुगतान के पश्चात् 24 घंटे के अन्दर अपने बैंक खाता से राशि की निकासी हुई है या नहीं, इसकी जाँच कर स्वयं संतुष्ट हो लेंगे। खाता से राशि की निकासी के पश्चात् समिति के खाता में जमा नहीं होने की स्थिति में संबंधित आवेदन अपूर्ण मानते हुए स्वीकार नहीं किया जायेगा।

समिति विनियमावली में वर्णित प्रावधान के अन्तर्गत स्क्रूटिनी निम्नाकित बिन्दुओ। पर आधारित होगी:

  • यदि उत्तरपुस्तिका के अन्दर के पृष्ठों के अंक मुख पृष्ठ पर अंकित नहीं है, तो उसमें | सुधार किया जायेगा।
  • प्रदत्त अंकों के योग में यदि कोई त्रुटि हो, तो उसमें सुधार किया जायेगा।
  • यदि कोई प्रश्न या उसके खण्ड के प्रश्नोत्तर अमूल्यांकित है.तो उसका मूल्यांकन कर प्राप्तांक में सुधार किया जायेगा।
  • स्क्रूटिनी के परिणामस्वरूप अंक बढ़ सकते हैं, घट सकते हैं या यथावत् रह सकते

स्क्रूटिनी फॉर्म भरते समय जरुरी बातें

स्क्रूटिनी का फॉर्म भरते वक्त रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल कोड और रोल नंबर देना होगा जिसके बाद जिस भी विषय के मार्क्स से असंतुष्ट है उस विषय को सेलेक्ट कर स्क्रूटिनी फी को जमा करने के बाद आवेदन को पूर्ण करना होगा. आवेदन पूर्ण होने के बाद स्क्रूटिनी एप्लीकेशन नंबर दिया जायेगा जिसकी मदद से बाद में स्टेटस चेक कर सकते है।

बिहार बोर्ड द्वारा स्क्रूटिनी होने के बाद अगर मार्क्स में कोई बदलाव होता है तो उस आधार पर नया मार्कशीट जारी किया जायेगा, सॉफ्ट कॉपी इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते है जबकि फिजिकल कॉपी बिहार बोर्ड की ओर से कॉलेज या स्कूल को वेज दिया जायेगा. जहाँ से छात्र/छात्रा अपना मार्कशीट ले सकते है।

ये भी पढ़े: यूजीसी ने सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के एडमिशन, एग्जाम और नया सेशन बदला

बिहार बोर्ड द्वारा 1283 केंद्रो पर आयोजित 2020 इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्ष में कुल 12,04,834 विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से 6,56,301 छात्र तथा 5,48,533 छात्राएं थीं।

टॉप करने वाले स्टूडेंट

विज्ञान संकायनेहा कुमारी476 अंक (95.2 फीसदी)
वाणिज्य संकायकौसर फातिमा और सुधांशु नारायण चौधरी476 (95.2 फीसदी) -संयुक्त टॉपर
कला संकायसाक्षी कुमारी474(94.80 फीसदी)

कंपार्टमेंट परीक्षा

इस बार की 12वी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए ऐसे छात्र जो एक या दो विषय में फेल हैं, उनके लिए बोर्ड अप्रैल माह में ही कंपार्टमेंट की परीक्षा आयोजित करेगा। जिसके लिए फॉर्म 5 अप्रैल 2020 से 10 अप्रैल 2020 के बीच फॉर्म भर सकते हैं। कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट मई माह के अंतिम सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *