Character Certificate Bihar 2021: बिहार चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

बिहार सरकार के द्वारा Character Certificate Bihar (आचरण प्रमाण-पत्र) ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा दी है जिसको चरित्र प्रमाण पत्र भी कहते है बिहार सरकार के द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है की सूचना बिहार लोक सेवाओं के अधिकार के अन्तर्गत आवेदकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार के प्रयोजनार्थ आचरण प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराने की सेवा अब ऑनलाईन (Online) भी प्रारंभ कर दी गयी है।

जो भी अपना बिहार चरित्र प्रमाण पत्र बनना चाहते है वो आवेदक https://serviceonline.bihar.gov.in/ पर गृह विभाग की सेवाओं के लिंक अन्तर्गत Character Certificate (आचरण प्रमाण-पत्र) निर्गमन के लिंक को क्लिक कर ऑनलाईन (Online) आवेदन कर सकते हैं।

वही ऑनलाइन बिहार चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन करने की बाद स्थिति जानने की लिए आवेदक सर्विस प्लस की इसी वेबसाइट से ‘आवेदन की स्थिति देखे’ लिंक से अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रमाण-पत्र निर्गत होने की स्थिति में उसे वहीं से डाउनलोड (download) कर सकते हैं, यह आवेदन के क्रम में उपलब्ध कराये गये ई-मेल और मोबाईल नं0 पर भी भेजा जाएगा।

बिहार चरित्र प्रमाण सेवा तत्काल मात्र अरवल, पश्चिमी चम्पारण, भागलपुर, दरभंगा, गया, मुंगेर, मुजफ्फरपर, पणिया, सारण एवं सहरसा जिलों में पायलट स्वरुप चाल किया गया है।

चरित्र प्रमाण पत्र (Character Certificate Bihar) क्या है ?

चरित्र प्रमाण पत्र एक ऐसा प्रमाण पत्र होता है जो की किसी भी व्यक्ति का आधिकारिक रूप में चरित्र या कैरेक्टर को प्रमाणित करता है इस चरित्र प्रमाण पत्र में व्यक्ति की आपराधिक घटना में शामिल होने की जानकारी की अलावा उसके व्यक्तित्व की सभी जानकारी दी जाती है जिससे पता चलता है की व्यक्ति कैसा है और उसका व्यवहार दूसरे की साथ कैसा है। Charitr Praman Patr बनाने का मुख्य उदेश्य किसी सरकारी नौकरी , शैक्षणिक संस्थान में एडमिशन , चुनाव में इलेक्शन लड़ने आदि की लिए उपयोग किया जाता है Bihar Character Certificate राजकीय अधिकारी की द्वारा प्रमाणित किया जाता है। जो की आवेदक की पुलिस स्टेशन की द्वारा वेरीफाई किया जाता है।

Character Certificate कई जगहों से जारी किया जाता है जैसे अगर आप एक स्टूडेंट है तो आप अपने स्कूल के हेड मास्टर, कॉलेज के प्राचार्य, प्राध्यापक के पास भी आवेदन कर अपना Character Certificate पा सकते है। वही अगर आप किसी नौकरी आदि की लिए आवेदन कर रहे है तो पुलिस अधिकारी , कलेक्टर, सांसद, विधायक आदि की पास आवेदन कर चरित्र प्रमाण पत्र बनवा सकते है।

बिहार चरित्र प्रमाण पत्र की जानकारी

Bihar Charitr Praman Patr बनवाने की लिए आवेदन करते समय आवेदक को अपना नाम, पिता का नाम , अगर कोई महिला है तो पति का नाम, आवासीय पता , और चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने का उद्देश्य आदि जैसे अन्य जानकारी देना होता है साथ ही ये भी जानकारी देना होता है की उस पर किसी तरह का कोई केस / मुकदमा नहीं चल रहा है साथ ही वो किसी भी आपराधिक घटना में शामिल नहीं है यह सभी जानकारी आवेदन में देने की बाद संबंधित अधिकारी द्वारा वेरीफाई किया जाता है उसक बाद सब सही पाए जाने की बाद आचरण प्रमाण पत्र (Character Certificate) आवेदक की नाम से जारी कर दिया जाता है जिसमे संबंधित अधिकारी की हस्ताक्षर और मुहर लगा होता है

राज्यबिहार
प्रमाण पत्रचरित्र प्रमाण पत्र  (Character Certificate Bihar)
 लाभार्थी  बिहार के नागरिक
 विशेषता  आचरण प्रस्तुत पत्र
 संबंधित विभाग  राजस्व विभाग
 Official Website https://serviceonline.bihar.gov.in/
Acharan Praman Patra FormClick Here
Bihar character certificate Important Paoint

Character Certificate Bihar documents required

जब भी आप Charitr Praman Patr Bihar की लिए आवेदन करते है उस समय कुछ जरुरी कागजात देने होते है जिससे यह सबित होता हो की जो आपने जानकारी दी है वो सही है इसका आलावा आप वही व्यक्ति है जिसने आवेदन किया है कागजात की ऑप्शन कुछ प्रकार है

  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • आधार कार्ड।
  • बैंक पासबुक।
  • राशन कार्ड।
  • जन्म प्रमाण पत्र।
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र।
  • ड्राइविंग लाइसेंस।
  • पासपोर्ट।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • वोटर कार्ड।

ऊपर दिए गये कागजात में से बिहार चरित्र प्रमाण पत्र या आचरण प्रमाण पत्र बनाने की लिए सभी देने की जरुरत नहीं है जो अधिकारी द्वारा मांगा जाये वही दे। अगर को कागजात नहीं है तो उसके बदले कोई और डॉक्यूमेंट दे सकते है

Charitra Praman Patra requirements

चरित्र प्रमाण पत्र या आचरण प्रमाण पत्र की जरूरत शैक्षणिक संसथान में एडमिशन लेने से ले कर सरकारी नौकरी तक पाने में जरुरत होता है आपके जानकरी के लिए नीचे कुछ जरुरी काम दी रहा हूँ जहाँ बिहार चरित्र प्रमाण पत्र या आचरण प्रमाण पत्र की जरुरत होता है

  1. किसी भी सरकारी विभाग में नोकरी पाने के लिए चरित्र प्रमाण पत्र जरुरी होता है
  2. शैक्षणिक संस्थान में एडमिशन की लेने के लिए भी चरित्र प्रमाण पत्र की जरुरत होता है ।
  3. चुनाव लड़ने की लिए charitra praman patra जरुरी होता है
  4. शराब का सरकारी ठेका लेने की लिए भी आवेदन करते वक्त देना होता है

इसके अलावा भी बहुत कुछ में चरित प्रमाण पत्र (Character Certificate) की जरूरत होती है।

चरित्र प्रमाण पत्र कितने देने तक वैध है

कोई भी चरित्र प्रमाण पत्र जारी होने की बाद जिस दिन वो जारी होता है उस दिन से लेकर अगले 6 महीने तक वैध माना जाता है उसके बाद अगर रिन्यूअल की सुविधा है तो उसके लिए आवेदन कर सकते है नहीं तो नया आवेदन करना होगा।

RTPS Bihar caste, income and residence certificate online in Hindi

SDO level Certificate Bihar : जाती, आवासीय और आय प्रमाण पत्र

विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश 2021 आवेदन, Shadi Anudan Yojana

बिहार के सभी उम्र के लोगो का जन्म प्रमाण पत्र खुद से बनाए

बिहार चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

चरित्र प्रमाण पत्र बनने की लिए सबसे पहले बिहार सर्विस प्लस की वेबसाइट www.serviceonline.bihar.gov.in पर जाना होगा यहाँ जाने की बाद गृह विभाग की सेवाओं के अन्तर्गत Character Certificate (आचरण प्रमाण-पत्र) निर्गमन के लिंक पर क्लिक कर ऑनलाईन (Online) आवेदन कर कर सकते हैं।

बिहार चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

जिसके बाद Character Certificate (आचरण प्रमाण-पत्र) का फॉर्म खुल जायेगा। जहाँ आपसे आपका सभी जानकारी पूछा जायेगा जैसे नाम , पिता का नाम , आधार नंबर, निवास पता, मोबाइल नंबर आदि। ये सभी जानकारी देने के बाद जरुरी डॉक्यूमेंट स्कैन कर अपलोड करना होग।

जब आप Character Certificate की लिए आवेदन कर देते है उसके बाद बिहार सर्विस प्लस की वेबसाइट से आवेदन की स्थिति भी चेक कर सकते है। जब आपका बन जाता है उसके बाद आप अपना बिहार चरित्र प्रमाण पत्र डाउनलोड भी कर सकते है जो की digitally sign होता है इस लिए मुहर की जरुरत नहीं होता है और आप के द्वारा डाउनलोड किया हुआ सर्टिफिकेट ओरिजिनल की रूप में इस्तेमाल कर सकते है

बिहार-चरित्र-प्रमाण-पत्र-ऑनलाइन-आवेदन-notification
बिहार-चरित्र-प्रमाण-पत्र-ऑनलाइन-आवेदन-notification

बिहार चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन करने की ऑफलाइन प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन की सुविधा होने की बाबजूद अगर आप ऑफलाइन बनवाना चाहते है तो बनवा सकते है उसके लिए आपको बिहार चरित्र प्रमाण पत्र का फॉर्म भर कर देना होगा

फॉर्म डाउनलोड करने की लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

Bihar Character Certificate Form PDF Download

बिहार चरित्र प्रमाण पत्र / आचरण प्रमाण-पत्र आवेदन फॉर्म

जब आप बिहार चरित्र प्रमाण फॉर्म डाउनलोड कर लेते है उसके बाद उस फॉर्म में मांगी गई सही जानकारी दे कर फॉर्म भरना होगा। साथ ही सभी जरुरी डॉक्यूमेंट का फोटो कॉपी उसके बाद संलग्न करना होगा। उसके बाद इस पूर्णरूप से भरे हुए फॉर्म को नजदीकी RTPS काउंटर या सम्बंधित अधिकारी की कार्यालय में जमा करना होग।

जब आप फॉर्म जमा कर कर देते है उसके बाद सम्बंधित अधिकारी द्वारा जाँच करने की बाद चरित्र प्रमाण पत्र जारी कर आपको दी दिया जाता है जो की आपको खुद ही जा कर लेना होगा।

इस पोस्ट में हमने आपको बिहार चरित्र प्रमाण पत्र ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों बनने की जानकारी प्रदान की है अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े किसी भी तरह की जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स की मदद से पूछ सकते है हमारे द्वारा प्रयास किया जायेगा जल्द से जल्द जबाब देने का।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!