Coverfox Bike Insurance – बाइक इन्शुरन्स खुद मोबाइल से करे

Coverfox Bike Insurance : Coverfox एक IRDAI अधिकृत insurance broking कंपनी है। जिसकी शुरुआत 2013 में बीमा को सरल बनाने के उद्देश्य से एक वेबसाइट के रूप में किया गया था। इस वेबसाइट से 3 minutes में बाइक इन्शुरन्स कर सकते है और इन्शुरन्स राशि की भुगतान होते ही आपके द्वारा दी गई ईमेल आईडी में पॉलिसी दस्तावेज़ भेज दिया जात है जो की डिजिटल रूप से सिग्नेचर किया हुआ होता है इस डिजिटल रूप से सिग्नेचर इन्शुरन्स कॉपी को ओरिजिनल के रूप में इस्तेमाल कर सकते है लेकिन अगर आप ओरिजिनल हार्डकॉपी चाहते है तो इन्शुरन्स सामान्य के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर मंगवा सकते है जो की डाक से आपके घर तक पंहुचा दिया जायेगा।

बाइक इन्शुरन्स करते समय कुछ बात आपको पता होना चाहिए जिससे आप अपने जरुरत के हिसाब से insurane खरीद सकते है इसलिए आज के इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ की कैसे आप घर बैठे Coverfox के वेबसाइट से ऑनलाइन बाइक इन्शुरन्स कर सकते है और सभी जरुरी जानकारी नीचे लिखा हुआ मिल जायेगा जिससे आप पढ़ कर समझ सकते है।

बाइक बीमा क्यों जरुरी है?

भारत सरकार के मोटर व्हीकल्स एक्ट के अनुसार, बाइक मालिकों को अपने वाहनों के लिए बाइक बीमा करना अनिवार्य है। अगर आप एक बाइक ओनर है और आपने बाइक का बाइक इन्शुरन्स नहीं लिया है तो पकड़े जाने पर जुर्माना देना होगा. इस लिए बेहतर है की बाइक इन्सुरन्स ले. इसके अलावा बाइक इन्शुरन्स लेने के कई और फायदा है

बाइक इन्शुरन्स क्यों जरुरी है और उसके क्या फायदा है?

  1. अगर किसी दुर्भाग्यपूर्ण हादसे या अन्य वजह से आपकी गाड़ी को नुकसान पहुंचता है तो बीमा कंपनी बाइक की मरम्मत के लिए किए गए सभी खर्चों का भुगतान करेगी.
  2. दूसरा लाभ यह है कि यह मालिक या ड्राइवर को व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, स्थाई कुल विकलांगता या मृत्यु के मामले में भी सुरक्षा प्रदान करता है।
  3. तीसरा लाभ यह है कि यह सभी प्रकार के तीसरे पक्ष के दायित्व का ध्यान रखने में मदद करता है मतलब आपके व्हीकल से किसी व्यक्ति की संपत्ति हानि/शारीरिक चोट या मृत्यु होने पर, आप पर बनने वाली कानूनी देनदारियों का निपटारा इन्शुरन्स कंपनी करती है

कॉम्प्रिहेन्सिव इन्शुरन्स और 3rd पार्टी इन्शुरन्स में क्या अंतर है?

थर्ड पार्टी इन्शुरन्स में सिर्फ आपके बाइक से सड़क पर चलने वाले किसी व्यक्ति या किसी प्रॉपर्टी को नुकसान होता है तो इसके लिए इन्शुरन्स कंपनी मुआवजा देती है लेकिन आपके किसी भी नुकसान के लिए इन्शुरन्स कंपनी भरपाई नहीं करती है जबकि कॉम्प्रिहेन्सिव इन्शुरन्स में किसी अन्य व्यक्ति या उसके वाहन को हुए नुकसान के साथ-साथ आपके वाहन को हुए नुकसान की भी भरपाई भी इन्शुरन्स कंपनी करती है.

बाइक बीमा खरीदते वक्त कुछ बातो का ध्यान रखना है

  1. IDV Value -इन्शुरन्स करते वक्त IDV वैल्यू का ध्यान रखना चाहिए जो की आपके बाइक का वर्तमान बाजार मूल्य बताता है
  2. No Claim Bonus : जब आप अपनी पिछले पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी तरह का क्लेम नहीं लेते है तो अगले पालिसी पर आपको छूट दिया जाता है, जिसे नो-क्लेम बोनस कहा जाता है।
  3. add-on covers : इन्शुरन्स कंपनी कई प्रकार के ऐड-ऑन कवर प्रदान करती हैं। जैसे एक्सेसरीज कवर, इंजन प्रोटेक्शन, नो क्लेम बोनस प्रोटेक्शन, जीरो डेप्रिसिएशन, रोडसाइड असिस्टेंस, रिटर्न टू इनवॉयस आदि, इन्सुरन्स लेते वक्त इन सब को ऐड-ऑन कर सकते है.
  4. Zero Depreciation Cover : इस पॉलिसी के तहत गाड़ी की वैल्यू तय करने में डेप्रिसिएशन को शामिल नहीं किया जाता है. इससे अगर किसी हादसे या अन्य वजह से आपकी गाड़ी को नुकसान पहुंचता है तो बीमा कंपनी दावे की पूरी रकम का भुगतान करती है.

GeM Seller Login – GeM Seller registration Process 2021 In Hindi

बाइक इन्शुरन्स ऑनलाइन क्यों खरीदना चाहिए? | Coverfox Bike Insurance

ऑनलाइन बाइक इन्शुरन्स खरीदने का फायदा यह है की कम दाम से ज्यादा फायदा के साथ सही कंपनी का इन्शुरन्स मिल जाता है जिसके लिए Coverfox एक जाना माना वेबसाइट है जहाँ काफी कंपनी के इन्शुरन्स प्लान एक साथ देखने को मिलेगा. जिसे Compare कर खुद से ऑनलाइन इसी वेबसाइट से इन्शुरन्स कर सकते है.

Coverfox Bike Insurance ऑनलाइन खरीदने का फ़ायदा-

  1. Coverfox के वेबसाइट पर काफी कंपनी के बाइक इन्शुरन्स प्लान देखने को मिल जाता है जिससे आप Compare कर अपने जरुरत और बजट के अनुसार इसी वेबसाइट से खरीद सकते है।
  2. कवरफॉक्स ग्राहक की जरुरत को समझता है और सही पालिसी खरीदने के सभी प्रोसेस में मदद करता है।
  3. चुकि Coverfox एक ऑनलाइन वेबसाइट है जिसके कारण इन्शुरन्स का प्रीमियम भी ऑफलाइन स्टोर, एजेंट या बैंक से कम होता है.
  4. Coverfox क्लेम के समय ग्राहक की मदद करता हैऔर जरुरत पड़ने पर क्लेम से जुड़े सभी समस्या का निदान करता है

Coverfox Bike Insurance ऑनलाइन इन्शुरन्स

इस Coverfox के वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले Coverfox के ऑफिसियल वेबसाइट www.coverfox.com या coverfox Mobile App पर जाना होगा। जहाँ Bike का ऑप्शन मिल जायेगा जिस पर क्लिक बाइक नंबर देना होगा।

इस पेज में गाड़ी का नंबर मांगा जाता है जो की देना होगा साथ ही आपसे पूछा जाता है की पहले वाला पालिसी एक्सपायर यही या नहीं। ये दोनों जानकारी देने के बाद VIEW QUOTES पर क्लिक करना है जिसके बाद सभी कंपनी के बाइक insurance का लिस्ट आ जायेगा। इस लिस्ट में से आप अपने पसंद और बजट के हिसाब से चुन कर खरीद सकते है

जायदा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते है

Coverfox Bike Insurance | coverfox bike insurance customer care number | coverfox bike insurance policy download | coverfox bike insurance renewal | coverfox bike insurance download

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!