डॉक्टर कैसे बने 2022? – Doctor Kaise Bane in 2022?

Doctor Kaise Bane: इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की  कैसे आप एक डॉक्टर (Doctor) बन सकते है डॉक्टर बनने की पूरा प्रकिर्या (Doctor Banne Ka Process) बताएँगे, जिससे आप जान पाओगे की डॉक्टर बनने के लिए आपको कौन-कौन सी पढ़ाई करनी होगी. डॉक्टर बनना बताने से पहले कुछ जरूरी बातें है जिसको आपको जानना बहुत जरूरी है एक अच्छा डॉक्टर बनने के लिए आपको पूरी लगन और  मेहनत के साथ पढाई करना होगा. डॉक्टर की पढ़ाई में  मेहनत के साथ साथ खर्चा भी ज्यादा लगता है जिसके कारण काफी बच्चे डॉक्टर की पढाई नहीं कर पाते है लेकिन अगर आपके पास ढृढ़संकल्प है तो पूरी मेहनत और लगन से तैयारी कर एक अच्छा डॉक्टर बन सकते है और कोई भी आपको डॉक्टर बनने से नहीं रोक सकता है.

Contents show

डॉक्टर बनने के लिए आपको काफी स्कॉलर्शिप (छात्रवृति) और बैंक लोन मिल जाता है जिससे आप डॉक्टर बनने के बाद बैंक को लोन चुका सकते है. तो चलिए “आप डॉक्टर कैसे बने?” के इस पोस्ट को शुरू करता हूँ जिससे आपको सभी जानकारी मिल जाएगी. MBBS का Full Form English में “Bachelor of Medicine, Bachelor of Surgery” होता है वही हिंदी में “चिकित्सा स्त्रातक और शल्य चिकित्सा स्त्रातक” होता है

Doctor Kaise Bane?

डॉक्टर बनने के लिए MBBS की डिग्री होना ज़रूरी है. यह डिग्री मेडिकल में एंट्री कार्ड जैसा है MBBS साढ़े पांच साल का कोर्स होता है जिसमे 4.5 साल पढ़ाई करना होता है और उसके बाद एक साल की इंटर्नशिप करनी होती है.

Doctor Kaise Bane-डॉक्टर कैसे बने

डॉक्टर बनने के लिए क्या क्या करना होगा?

  • सबसे पहले 10th पास करने के बाद 12th में विज्ञान से बायोलॉजी सब्जेक्ट (PCB) का चुनाव करे.
  • मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम -NEET की तैयारी करें.
  • NEET एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करें, और अच्छे मार्क्स से पास करें.
  • मेडिकल का कोर्स पूरा करे और अच्छे मार्क्स से पास करे.
  • कोर्स पूरा होने के बाद डॉक्टर बनने लिए इंटर्नशिप करे.
  • इंटर्नशिप के बाद मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया से डिग्री मिलने के बाद आप डॉक्टर बन जायेंगे.

Doctor बनने के लिए मुख्य बातें:-

  • 12th (इंटर) Science विषय से किया होना चाहिए जिसमे पीसीबी (Physic ,Chemistry और Biology) विषय होना जरूरी है
  • इंटर (12th) के हर विषय में कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए.
  • इंग्लिश भाषा का ज्ञान अच्छी होनी चाहिए, क्योंकि अधिकतर  किताब English में ही मिलेगा.
  • MBBS कोर्स के लिए अप्लाई करते आपकी उम्र कम से कम 17 साल और अधिकतम 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

डॉक्टर बनने के लिए किस क्लास में कौन-कौन सा विषय पढ़ना होगा?

अगर आप डॉक्टर बनना चाहते है तो इसकी तैयारी एक तरह से 10वी से ही शुरू हो जाता है जहाँ से आपको अपने कुछ विषय पर ध्यान देना होगा, क्योंकि अगर आपका बेसिक सही रहेगा तो आगे का रास्ता आसान होता चला जायेगा. तो चलिए आपको बताते है की 10वी में कौन कौन सा सब्जेक्ट का ध्यान देना होगा.

10th क्लास में जाने के बाद क्या करे?

अगर आप अभी दसवी क्लास में है या जाने वाले है और आप डॉक्टर बनाना चाहते है तो बायोलॉजी, फिजिक्स और केमिस्ट्री पर विशेष ध्यान दे जिससे आपका बेसिक जानकारी मजबूत रहें. अगर आपका बेसिक अच्छा रहेगा तो आगे की पढ़ाई के साथ साथ मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा के लिए उपयोगी होगा.

10वी पास करने के बाद डॉक्टर बनने के लिए किस विषय से 12th करना चाहिए?

10वी पास करने के बाद इंटर (12th) में एडमिशन लेते वक्त विज्ञान संकाय (Science Subject) से एडमिशन लेना होगा जिसमे फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी होना जरुरी है अगर आप इन तीनो में से कोई  भी एक विषय नहीं लेते है तो आप डॉक्टर बनाने के लिए आगे का पढ़ाई नहीं कर पाएंगे. इसलिए इंटर फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ करना होगा.

मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम (Medical Entrance Exam) की तैयारी कब से शुरू करें?

11वी क्लास में एडमिशन लेने के साथ ही मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना शुरू करना सही रहेगा. क्योकि इंटर (12th) के फाइनल एग्जाम परीक्षा से पहले ही Medical Entrance Exam- NEET का फॉर्म भराना शुरू हो जाता है और 12th बोर्ड परीक्षा के आस-पास Medical Entrance Exam भी हो जाता है अगर आप डॉक्टर (Doctor) की पढाई के लिए मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते है तो इस एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exam) को भी पास करना होगा. अगर आप इस परीक्षा में पास हो जाते है तो 12th के रिजल्ट के बाद अच्छे मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले सके. यह Medical Entrance Exam का Syllabus Intermediate के Syllabus पर आधारित होता है।

Medical Entrance Exam काफी ज्यादा हार्ड होता है क्योकि कई लाख बच्चे भाग लेते है काफी बच्चों के भाग लेने के कारण कम्पटीशन लेवल काफी हाइ होता है इसलिए अगर आप अच्छी पढाई नहीं करेंगे तो आप एंट्रेंस एग्जाम में अच्छा रैंक नही ला पाएंगे. और अगर अच्छा रैंक नहीं आया तो अच्छा कॉलेज में एडमिशन नहीं होगा. इसलिए एग्जाम की तैयारी अच्छे से करे. NEET के Previous Year Question Paper Solve करने चाहिए, इससे विद्यार्थियों को मेडिकल प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र के प्रारूप को समझने में आसानी होगी।

डॉक्टर की पढ़ाई में कितना पैसा लगता है

अगर आप अच्छा रैंक लाते है तो गवर्मेंट कॉलेज में आसानी से एडमिशन मिल सकता है जिसमे फीस, प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले 10 गुणा कम होता है। अगर सरकारी स्कूल की फीस की बात करें तो अधिकतम 25 से 30 हजार सालाना होता है वही प्राइवेट कॉलेज की बात करें तो 5 लाख से 30 लाख या उससे ज्यादा भी हो सकता है.

मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए कुछ मुख्य प्रवेश परीक्षाएं –

मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए पहले State Level Medical Entrance Exam , AIIMS Entrance Examination , NEET इत्यादि अलग अलग एग्जाम होते थे और उसी के आधार पर एडमिशन मिलता था लेकिन अब सिर्फ NEET का Entrance Exam लिया जाता है और उसी के आधार पर सभी कॉलेजो में एडमिशन होता है चाहे राज्य सरकार के अधीन कॉलेज हो या केंद्र सरकार के. इसलिए अब आपको डायरेक्ट NEET Exam के लिए तैयारी करना चाहिए।

  • NEET –  National Eligibility and Entrance test

एंट्रेंस एग्जाम में पास होने के बाद क्या होगा?

जब आप एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेते है तो रैकिंग के आधार पर आपको एम्बीबीएस (MBBS) करने के लिए मेडिकल कॉलेज आल्लोट किया जाता है जिसमे आपको एडमिशन लेना होगा, एडमिशन लेने के बाद करीब 4.5 साल पढाई करना होगा जिसमे अच्छे नंबर से पास होना होगा. इसके अलावा इस परीक्षा में पास होने के बाद किसी मेडिकल कॉलेज में एक साल का इंटर्नशिप करना होगा.

डॉक्टर कैसे बने

इस इंटर्नशिप के पूरा होने के बाद आपको मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया (MCI) द्वारा मेडिकल डिग्री दिया जाता है जिसके बाद आप किसी भी हॉस्पिटल में डॉक्टर बन सकते है.

आप किसी चीज़ स्पेशलिस्ट बनना चाहते है तो आप एम्बीबीएस (MBBS) की पढाई पूरी करने के आगे की पढाई कर सकते है यानि पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते है

डॉक्टर को कितना सैलेरी मिलता है?

जब आप एक डॉक्टर बन जाते है उसके बाद आरंभ में कम से कम 40-50 हज़ार रुपये महीने का आसानी सैलेरी मिल जाता है। वही सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद केंद्र सरकार के अस्पतालों में डॉक्टर का आरंभिक वेतन 70-80 हजार रुपये तक दिया जाता है वैसे डॉक्टर बनने के बाद खुद का क्लिनिक खोल कर भी एक अच्छी कमाई कर सकते है |

डॉक्टर कैसे बने (doctor kaise bane) के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को दिखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe करना का भूले.

आपके जानकारी के लिए बता दू MBBS एक बैचलर डिग्री होता है अगर आप मेडिकल में मास्टर डिग्री लेना चाहते है तो MD (Doctor of Medicine) या MD-MS [Doctor of Medicine (MD) and Master of Science (MS)] कर सकते है. यह MD-MS 3 साल का कोर्स होता है यह कोर्स करने के बाद आप एक स्पेस्लिस्ट डॉक्टर बन जाते है।

अगर आप सुपर स्पेसलिस्ट डॉक्टर बनना चाहते है तो MD करने के बाद DM (Doctorate of Medicine) कर सकते है यह कोर्स भी 3 साल का होता है।

FAQ for Become A Doctor in India

Q1. 12वीं के बाद मेडिकल के लिए प्रवेश परीक्षाएं क्या हैं?

जो भी छात्र/छात्र भारत में मेडिकल का पढ़ाई करना चाहता है उसे Entrance Exams देना होगा. पहले मेडिकल के लिए NEET, AIIMS, JIPMER, AFMC, PGIMER, CMC VELLORE, BVP CET, MU OET, और KIITEE entrance exam आयोजित किया जाता था लेकिन अब सिर्फ NEET का परीक्षा होता है और उसी के आधार पर एडमिशन होता है।

Q2: मेडिकल के लिए कितने प्रवेश परीक्षा (Entrance Exams) हैं?

MBBS पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए भारत में केवल एक मेडिकल प्रवेश परीक्षा “राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET)” है।

Q3: NEET परीक्षा में भाग लेने के लिए 12th में कितना प्रतिशत नंबर लाना जरुरी है?

सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए, 12वीं कक्षा में 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है, जबकि SC / ST / OBC श्रेणी के छात्रों को NEET के लिए 40% अंक जरुरी है। अगर इससे कम नंबर लाते है तो मेडिकल परीक्षा (NEET) में नहीं आवेदन कर सकते है.

Q4: अगर मैं NEET परीक्षा में फेल हो गया तो क्या होगा?

अगर आप NEET Entrance Exam में फेल हो जाते है, तो आप MBBS, BDS या AYUSH कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

Q5. क्या मैं NEET परीक्षा पास किए बिना डॉक्टर बन सकता हूं?

अगर आप एक सफल और प्रतिष्ठित डॉक्टर बनना चाहते है तो आपको इससे समझौता नहीं करना चाहिए. लेकिन अगर आप एमबीबीएस/बीडीएस के अलावा अन्य वैकल्पिक कोर्स करना चाहते हैं तो एनईईटी परीक्षा में बिना शामिल हुए वैकल्पिक कोर्स कर सकते हैं।

Q6. भारत में टॉप मेडिकल कॉलेज कौन-कौन से है

  1. AIIMS – All India Institute of Medical Sciences, New Delhi
  2. Armed Forces Medical College
  3. Christian Medical College
  4. Maulana Azad Medical College – MAMC
  5. Lady Hardinge Medical College – LHMC

Q7: 12th पीसीबी से करने के बाद क्या कर सकते हैं?

अगर आप 12वीं विज्ञान पीसीबी से करते है तो कैरियर विकल्प कुछ इस तरह से है:-

  • MBBS – Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery.
  • BDS – Bachelor of Dental Surgery.
  • BHMS – Bachelor of Homeopathy Medicine & Surgery.
  • BUMS – Bachelor of Unani Medicine & Surgery.
  • BAMS – Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery.

डॉक्टर कैसे बनें (doctor kaise bane) के बारे में हमने सभी जानकारी ऊपर दे दिया है, अगर डॉक्टर कैसे बनें (doctor kaise bane) आर्टिकल से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट (https://vijaysolution.com) कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे

13 thoughts on “डॉक्टर कैसे बने 2022? – Doctor Kaise Bane in 2022?”

  1. Pingback: BDO Officer kaise bane- How to become Block Development Officer?

  2. Pingback: इंजीनियर कैसे बने पूरी जानकारी 2021- Engineer Kaise Bane in Hindi

  3. Pingback: कोडिंग क्या होता है? और कोडिंग कैसे सीखते हैं? - Career moka

  4. Pingback: एक्टर एक्ट्रेसेस कैसे बने | Actor Kaise Bane - Career moka

  5. Pingback: How to become a doctor? - Doctor Kaise Bane in 2021? - Campus Khoj

  6. Pingback: नर्स कैसे बने, कोर्स और कॉलेज के बारे में भी जानें | How to become nurse in India

  7. Pingback: Income Tax Inspector या Income Tax Officer (आयकर अधिकारी ) कैसे बनें?

  8. Pingback: Game Developer Kaise Bane Hindi | video game development course, eligibility, and Colleges

  9. Pingback: पैरामेडिकल क्या है और पैरामेडिकल कोर्स कैसे करे? - Career Moka

  10. Pingback: होम्योपैथिक डॉक्टर कैसे बने? Homeopathic एडमिशन, योग्यता और कोर्स फीस जाने

  11. Pingback: BRABU:बिहार यूनिवर्सिटी में फिर से शुरू होगा ग्रेजुएशन पार्ट वन में ऑनलाइन आवेदन

  12. Pingback: Master of Pharmacy course details duration syllabus eligibility salary

  13. Pingback: बैचलर आफ फिजियोथैरेपी कोर्स एडमिशन, फीस, सिलेबस - Vijay Solutions

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *