Pan Card Download Form NSDL & UTIITSL 2022

अगर आपका पैनकार्ड खो गया है, फट गया है, खराब हो गया है या कही आप बाहर है और urgent जरुरी है पैन कार्ड का तो ओरिजनल ई-पैन कार्ड डाउनलोड (Pan Card Download) कर सकते है तो आज मै आपको बताने जा रहा हूँ की कैसे आप अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड (e-pan card download) कर सकते है अगर आपका पैन कार्ड हाल फ़िलहाल (एक महीने के अंदर) में बना होगा तो फ्री में ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर कर सकते है नहीं तो आपको ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए 8.26रु का चार्ज देना होगा जो की आप क्रेडिट कार्ड, डेविट कार्ड , नेट बैंकिंग या UPI से भी कर सकते है

देश की सबसे बड़ी संस्था केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के द्वारा अप्रैल 2017 में ई-पैन की सुविधा शुरू की थी. ताकि लोग आसानी से ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सके. e-pan card डाउनलोड करने या ईमेल पर पीडीएफ में सॉफ्ट कॉपी पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है आवेदन करने के बाद कुछ देर में ही पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी पीडीएफ फॉर्मैट में आपके ईमेल पर भेज दिया जाता है इसके अलावा आप PAN कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते है और इसका इस्तेमाल अपने जरुरी कामो के लिए कर सकते हैं.

e-pan card Downloading information

PAN कार्ड बनाने से लेकर डाउनलोड तक की पूरी प्रक्रिया को अब आसान, मुफ्त और पेपरलेस मतलब ऑनलाइन कर दिया गया है.पैन कार्ड (PAN Card) बनवाने, सुधारने या रीप्रिंट करने के लिए पहले इनकम टैक्स डिपाटमेंट के पास जाकर आवेदन (Offiline application) करना पड़ता था लेकिन अब जिससे अब लोग घर बैठे नया पैन कार्ड बनवा सकते है किसी तरह की गलती हो जाने पर सुधार करवा सकते है और कही जरुरत पड़ने पर ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते है. वही पैन कार्ड खोने, फटने या खराब होने की स्थिति में फिर से डुप्लीकेट पैन कार्ड मंगवा सकते है।

एक बात आपको ध्यान रखना है जिस भी एजेंसी (NSDL या UTI ) से आपका पैन कार्ड बना होगा उसी के वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा.वैसे इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है अगर आपका पैन कार्ड NSDL से बना होगा तो UTI के वेबसाइट से डाउनलोड करने पर वो खुद ही बता देगा की आपका पैन कार्ड NSDL से बना है. इसी तरह NSDL भी बता देगा अगर UTI से बना होगा तो।

ऐसे करे ई-पैन कार्ड डाउनलोड

पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको NSDL या UTI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. जहाँ आपको अपने कार्ड की जानकारी देना होगा, जो इस प्रकार है

  • PAN* : इस पहले बॉक्स में 10 अंकों का पैन नंबर देना होगा जो आपके पैन कार्ड पर लिखा होता है।
  • Aadhaar (Only for Individual): इस दूसरे नंबर के बॉक्स में आपको अपने आधार कार्ड का 12 अंक देना होगा जो आधार पर लिखा होगा। Date of Birth: इस तीसरे बॉक्स में आपको दो बॉक्स मिलेगा जिसमे ।
  • Month of Birth* वाले बॉक्स में में जन्म का महीना (दो अंकों में) देना होगा है वही Year of Birth* वाले बॉक्स में जन्म का साल (चार अंकों में) देना होगा।
  • GSTN (Optional) : यह एक वैकल्पिक बॉक्स होता है। इस बॉक्स में सिर्फ कंपनी के नाम से बने पैन कार्ड वाले को कंपनी का जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर देना होता है बाकि लोग को GSTN नंबर देने की जरुरत नहीं है।
  • Declarations: इसमें NSDL की साइट पर जो आधार देते है उसके संबंधी डाटा के इस्तेमाल के लिए कुछ घोषणाएं व सहमतियां देनी होती हैं। इससे चाहे तो पद सकते है और उसके बाद सहमति देने के लिए बॉक्स में टिक करना होगा।

घोषणाएं व सहमतियां कुछ इस प्रकार है—

  1. मैं समझता हूं कि मेरे आधार डेटा का उपयोग ई-पैन कार्ड के प्रयोजन के लिए किया जाएगा और मेरी पहचान आधार प्रमाणीकरण प्रणाली (यूआईडीएआई की आधार आधारित ई-केवाईसी सेवाओं) के आधार पर प्रमाणित होगी (लक्षित) वित्तीय और अन्य सब्सिडी, लाभ और सेवा) अधिनियम, 2016 और संबद्ध नियमों और विनियमों की डिलीवरी, बिना किसी अन्य उद्देश्य के लिए अधिसूचित। मैं यह भी समझ गया हूं कि प्रमाणीकरण के लिए मेरे द्वारा प्रदान किए गए जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, लिंग और जन्म तिथि) और / या बायोमेट्रिक्स और / या ओटीपी का उपयोग केवल विशिष्ट लेनदेन के लिए आधार प्रमाणीकरण प्रणाली के माध्यम से मेरी पहचान को प्रमाणित करने के लिए और किसी अन्य उद्देश्य के लिए नहीं किया जाएगा। ।
  2. यूआईडीएआई की आधार आधारित ई-केवाईसी सेवाओं के माध्यम से मेरी ई-केवाईसी प्राप्त करने के लिए आधार प्रमाणीकरण प्रणाली के माध्यम से मेरी पहचान को प्रमाणित करने के लिए ओटीपी या बायोमेट्रिक के माध्यम से मेरे आधार को प्रमाणित करें और मेरे फोटो और जनसांख्यिकी विवरण (नाम, लिंग, जन्म तिथि और पते का उपयोग करें) ) पैन आवेदन को ई-साइन करने के लिए।
  3. मैं समझता हूं कि आधार आधारित प्रमाणीकरण के लिए व्यक्तिगत पहचान डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता प्रदान की जाती है, जिसे एनएसडीएल ई-गॉव द्वारा सुनिश्चित किया जाता है और डेटा को एनएसडीएल ई-गॉव द्वारा ऐसे समय तक संग्रहीत किया जाएगा जब तक कि यूआईडीएआई के दिशानिर्देशों में समय-समय पर उल्लिखित न हो।
  • Captcha* : एक एक security features है जिसके लिएआपको कैप्चा इमेज दिखाया जाता है, जिसमें अंग्रेजी के कुछ छोटे-बडे अक्षरों को मिलाकर कुछ लेटर लिखा ​होता है। इस लेटर को हूबहू खाली बॉक्स में लिखना होता है।
  • Submit: इसके बाद सबसे नीचे बने Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।
pan-card-download-from-NSDL

PAN* कार्ड नंबर, आधार नंबर, जन्म दिन, देना होगा जिसके बाद निचे टर्म एंड कंडीशन एग्री पर टिक करना है और निचे दिए गए कैप्चा भरकर Submit करना होगा.

आगे जो स्क्रीन खुलेगी, उसमें आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दिखेगा, और उस पर OTP भेजने के लिए आपसे सहमति मांगी जाएगी। सामने मौजूद छोटे खाली बॉक्स पर टिक करके आपको सहमति देनी है और send OTP वाले बॉक्स पर क्लिक कर दीजिए।

Pan Card Correction/Update – पैन कार्ड में नाम, पिता, जन्म या पता ऑनलाइन सुधारे.

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर आएगा OTP?

Submit करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. जिसमे आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल दिखेगा इस रेजिस्ट्रेड मोबाइल या ईमेल पर OTP भेजने के लिए आपसे सहमति मांगी जाएगी। जिसके लिए मोबाइल नंबर, ईमेल और Both के सामने बना किसी एक कॉलम में टिक करके एग्री वाले बॉक्स में भी टिक करना होगा और उसके बाद send OTP पर क्लिक करना है जिसके बार आप ऊपर जिस भी ऑप्शन पर टिक करेंगे उस पर OTP आएगा उस OTP को दे कर validate पर क्लिक करना होगा.

जिसके बाद अगर एक महीने के अंदर का पैन कार्ड बना होगा तो डायरेक्ट डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जायेगा, वही अगर पुराना बना होगा तो सामने पेमेंट का ऑप्शन होगा. पेमेंट करने के बाद रसीद आ जायेगा. इस रसीद में जो Acknowledgement Number आएगा उसकी मदद से इसी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है. जिसके लिए फिर से Download e-Pan Card की वेबसाइट पर जाना होगा. जहाँ Acknowledgement Number, जन्म दिन और कैप्चा कोड डालकर Submit करना होगा.

ई-पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें

अगले पेज में OTP से प्रमणित करने के बाद पैन कार्ड डाउनलोड का ऑप्शन आ जायेगा जिस पर क्लिक करने के बाद PDF में e-pan card डाउनलोड हो जायेगा. इसकेआलावा कुछ समय बाद आपको ई मेल आईडी पर पीडीएफ फॉर्मैट में ई-पैन मिल जाएगा.

Reprint Pan Card : ख़राब या खो गया है पैन कार्ड 50 रूपये में प्रिंट कराये

पैन कार्ड कैसे डाउनलोड के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , 

इस पोस्ट में हमने बताया की पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें, हमें उम्मीद है की आपको सभी जानकारी मिल गया होगा अगर पैन कार्ड डाउनलोड (pan card download) कैसे करें पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!