IAS Officer kaise bane in hindi – आईएएस ऑफिसर कैसे बने?

IAS Officer kaise bane | ias officer kaise bane in hindi | ias ips officer kaise bane | 12th ke baad ias officer kaise bane | ias ऑफिसर कैसे बने | ias officer kaise bane puri jankari | ias officer kaise bane hindi me | आईएएस ऑफिसर

आज के इस दौर में गवर्नमेंट नौकरी पाने की इच्छा चाहे लड़के हो या लड़कियां,सभी में होती है परंतु इसके बावजूद भी अधिकतर लोग सरकारी नौकरी पाने में सक्सेस हांसिल नहीं कर पाते हैं,जिसका मुख्य कारण जानकारी का अभाव होता है। क्योंकि जब किसी व्यक्ति को किसी चीज के बारे में जानकारी नहीं होती है, तो यह जाहिर सी बात है कि उसे उस काम में असफलता ही हासिल होती है।इसीलिए अगर आपको आईएएस ऑफिसर बनना है,तो आपको यह पता होना चाहिए कि आईएएस ऑफिसर कैसे बनते हैं (IAS Officer kaise bane in hindi) अथवा आईएएस ऑफिसर बनने के लिए कितनी पढ़ाई करनी आवश्यक है।

IAS Officer kaise bane Importent Point

Post Indian Administrative Service
Examcivil services exam
Connected byUPSC- UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION
Education Qualification मनायता प्राप्त इंस्टिट्यूट अथवा यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास
Age21-42 साल
ऑफिसियल वेबसाइट https://www.upsc.gov.in

आईएएस ऑफिसर कैसे बने?

यूनियन पब्लिक सर्विस (UPSC) की एग्जाम को देकर के आप आईएएस ऑफिसर या फिर अन्य बड़ी गवर्नमेंट नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं‌। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से प्रत्येक साल सेवा परीक्षा आयोजित की जाती है यह देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है इस परीक्षा में चयनित परीक्षार्थी को प्रशासनिक व अन्य सेवाओं में नौकरी का अवसर मिलता है

IAS Officer का Full Form इंडियन एडमिनिस्ट्रेटर सर्विस ऑफिसर ( Indian Administrative Service ) होता है जिसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा यानि आईएएस कहते है बता दें तकरीबन 1 साल का समय आईएएस ऑफिसर बनने के लिए तैयारी करने के लिए पर्याप्त माना जाता है, परंतु यह इस बात पर भी डिपेंड होता है कि आखिर जो अभ्यर्थी आईएएस ऑफिसर बनने की तैयारी कर रहा है, वह कितनी शिद्दत से और कितनी मेहनत से इसकी तैयारी कर रहा है। अगर आपको आईएएस ऑफिसर बनना है, तो इस पेज पर आप यह जानकारी प्राप्त करेंगे कि, आईएएस ऑफिसर कैसे बने और आईएएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करें।

आईएएस ऑफिसर कौन होता है?

IAS का अंग्रेजी में नाम Indian Administrative Service होता है जिसे हिंदी भाषा में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहा जाता है। जो व्यक्ति आईएएस के एग्जाम को पास कर लेता है उसे आईएएस ऑफिसर कहा जाता है। इसकी एग्जाम का आयोजन करने का जिम्मा यूपीएससी के पास होता है, जो आईएएस के अलावा अन्य कई सिविल सर्विस एग्जाम का आयोजन करवाती है। आईएएस के एग्जाम को पास करने के बाद अभ्यर्थियों को अधिकतर डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, एसडीएम, कलेक्टर जैसे महत्वपूर्ण पद प्राप्त होते हैं।

IAS का काम क्या होता है?

आईएएस ऑफिसर की पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण पोस्ट होती है, इस पद पर रहते हुए व्यक्ति को निम्न कार्य करने होते है।

  • आईएएस ऑफिसर राजस्व को इकट्ठा करने का काम करता है।
  • जिस जिले में आईएएस ऑफिसर पोस्टेड होता है उस जिले की कानून व्यवस्था का पालन सही ढंग से हो रहा है या नहीं इसकी निगरानी करता है।और कोई अपराधी अगर कानून तोड़ता है तो उसे कठोर दंड देने का काम करता है।
  • आईएएस ऑफिसर प्राकृतिक आपदा में गवर्नमेंट से प्राप्त राहत फंड को पीड़ित लोगों को बांटने का काम करता है।
  • आईएएस ऑफिसर ग्राम प्रधानों की जांच करवाने का आदेश भी देता है।
  • एक आईएएस ऑफिसर आवश्यकता पड़ने पर इंडियन गवर्नमेंट को इंडिया के विकास के लिए आवश्यक सलाह भी देता है।
  • आईएएस ऑफिसर गवर्नमेंट और पब्लिक के बीच एक माध्यम के तौर पर भी काम करता है।
  • स्टेट गवर्नमेंट और सेंट्रल गवर्नमेंट जो भी स्कीम चालू करती है उसे लागू करवाने की जिम्मेदारी आईएएस ऑफिसर की होती है।
  • आईएएस ऑफिसर नीति निर्माण में भी सहभागी होता है।
  • एक आईएएस ऑफिसर किसी भी अपराधी को जिला बदर कर सकता है।

आईएएस बनने के लिए क्वालीफिकेशन क्या है?

आईएएस बनने के लिए किसी भी मनायता प्राप्त इंस्टिट्यूट अथवा यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास होना जरुरु है ग्रेजुएशन किसी भी कोर्स से minimum अंक के साथ कंप्लीट कर लेने किए बाद आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आयोजित होने वाली एग्जाम में आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा ऐसे छात्र जो अपने ग्रेजुएशन के कोर्स के अंतिम वर्ष में है, वह भी आईएएस ऑफिसर की एग्जाम में शामिल होने के लिए अप्लाई कर सकते हैं, परंतु मुख्य एग्जाम में शामिल होने से पहले उन अभ्यर्थियों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ, अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री को देना जरूरी होगा।

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए एज लिमिट क्या है?

आरक्षण के आधार पर सरकार द्वरा IAS बनने हेतु विभिन्न वर्गों के लिए अलग-अलग एज लिमिट यानी की उम्र सीमा को तय किया गया है। आईएएस ऑफिसर बनने के लिए एज लिमिट की जानकारी इस प्रकार है।

categoryAgeAttampt
जनरल कैटेगरीकम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 32 साल तक जनरल कैटेगरी के लोग आईएएस बन सकते हैं।6
ओबीसीआईएएस ऑफिसर बनने के लिए ओबीसी यानी कि अन्य पिछड़ा समुदाय से संबंध रखने वाली महिला और पुरुष अभ्यर्थी की एज लिमिट कम से कम 21 और अधिकतम 35 साल है।9
एससी एसटीsc-st समुदाय से ताल्लुक रखने वाले पुरुष और महिला अभ्यर्थी कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 37 साल तक आईएएस बन सकते हैं।No limit
EWSईडब्ल्यूएस यानी कि आर्थिक तौर पर कमजोर सामान्य वर्ग के लड़के और लड़कियों की एज लिमिट आईएएस बनने के लिए कम से कम 21 और ज्यादा से ज्यादा 32 साल है।
विकलांगविकलांग अभ्यर्थी कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 42 साल तक आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं।

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए परीक्षार्थी इंडिया का सिटीजन होना चाहिए. आईएएस और आईपीएस बनने के लिए सिटिजन ऑफ़ इंडिया कम्पलसरी है. लेकिन जितने भी अदर सर्विस हैं जो एडमिनिस्ट्रेटर के अंतर्गत जैसे IFS IRS आदि के लिए नेपाल, भूटान, पाकिस्तान के माइग्रेट आवदेन कर सकते हैं.

आईएएस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? / IAS Officer Salary

एक IAS की शुरुआती सैलरी तकरीबन ₹1,30,000 से लेकर ₹2,00000 के आसपास तक होती है। इसके अलावा भारत के दूरदराज इलाकों में जो आईएएस ऑफिसर होता है,उसकी महीने की सैलरी ₹2,00000 से लेकर ₹5,00000 के आसपास तक होती है।

अगर आपने यूपीएससी की एग्जाम में अच्छी रैंक हासिल की है तो आपकी सैलरी ज्यादा होती है, वहीं अगर कोई आईएएस ऑफिसर किसी खतरनाक इलाके में अपनी पोस्टिंग लेता है तो उसकी सैलरी महीने में ₹3,00000 से लेकर ₹3,00000 के आसपास भी होती है। इसके अलावा इन्हें रहने के लिए गवर्नमेंट की तरफ से मुफ्त गवर्नमेंट हाउस दिया जाता है, साथ ही इनकी सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड भी दिए जाते हैं और इन्हें गवर्नमेंट की तरफ से अन्य कई खर्चे भी बिल्कुल मुफ्त में दिए जाते हैं।आवागमन के लिए इन्हें मुफ्त वाहन, घर का काम करने के लिए नौकर, खाना बनाने के लिए बावर्ची भी दिया जाता है।

आईएएस ऑफिसर बनने की प्रक्रिया क्या है? / IAS Officer kaise bane Process

नीचे हम आपको बहुत ही आसान शब्दों में और स्टेप बाय स्टेप इस बात की प्रोसेस बता रहे हैं कि,आखिर आप कैसे आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं और आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपको कौन सी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।

Delhi to Goa Train Ticket Price and time: दिल्ली से गोवा ट्रैन टिकट प्राइज

1: आईएएस के एग्जाम के लिए अप्लाई करें / IAS Officer kaise bane online Apply

अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री को पूरा करने के बाद आईएएस ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा करवाई जाने वाली आईएएस की एग्जाम के लिए अप्लाई करना होता है वर्तमान में आप यह इस प्रक्रिया हेतु ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है। उसके बाद आपको एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। इसके बाद आपको एक निश्चित दिन पर एक निश्चित टाइम पर आईएएस सी प्रारंभिक एग्जाम में शामिल होना पड़ता है।

2: प्रारंभिक परीक्षा मे शामिल हो

आईएएस ऑफिसर बनने का पहला चरण इसकी प्रारंभिक एग्जाम ही होती है। इस प्रारंभिक परीक्षा में अभ्यर्थियों को टोटल 2 क्वेश्चन पेपर का जवाब देना होता है,जिसमें पहला क्वेश्चन पेपर जनरल एबिलिटी टेस्ट का और दूसरा सिविल सर्विस एप्टिट्यूड टेस्ट का होता है।

इन दोनों क्वेश्चन पेपर के लिए टोटल 200-200 अंक तय होते हैं और परीक्षा कमेटी की तरफ से इन क्वेश्चन पेपर को करने के लिए 2-2 घंटे का टाइम दिया जाता है। यह दोनों क्वेश्चन पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं।यानी कि आपको एक सवाल के चार ऑप्शन मिलते हैं, जिसमें से आपको क्वेश्चन का सही जवाब सिलेक्ट करना होता है। पहले में 100 question और दुसरे में 80 question होते हैं. इस एग्जाम में आप हिंदी या इंग्लिश दोनों में से किसी एक लैंग्वेज में एग्जाम दे सकते हैं. ये आप पर निर्भर करता है की आप किस लैंग्वेज में कंफरटेबल हैं.

UPSC Syllabus for Paper 1 – (200 marks) Duration: Two hours (For IAS Officer kaise bane)
  • Current events of national and international importance.
  • History of India and Indian National Movement.
  • Indian and World Geography – Physical, Social, Economic Geography of India and the World.
  • Indian Polity and Governance – Constitution, Political System, Panchayati Raj, Public Policy, Rights Issues, etc.
  • Economic and Social Development Sustainable Development, Poverty, Inclusion, Demographics, Social Sector initiatives, etc.
  • General issues on Environmental Ecology, Bio-diversity and Climate Change – that do not require subject specialization.
  • General sciences
UPSC Syllabus for Paper 11- (200 marks) Duration: Two hours (For IAS Officer kaise bane)
  • Comprehension
  • Interpersonal skills including communication skills.
  • Logical reasoning and analytical ability.
  • Decision-making and problem-solving.
  • General mental ability.
  • Basic numeracy (numbers and their relations, orders of magnitude, etc.)
  • (Class X level), Data interpretation (charts, graphs, tables, data sufficiency etc  – Class X level).

3: IAS Officer मुख्य एग्जाम

IAS की प्रारंभिक परीक्षा को पास करने में जो भी महिला या पुरुष अभ्यर्थी सफल हो जाते हैं,उन्हें प्रारंभिक एग्जाम को क्लियर करने के बाद आईएएस की मुख्य एग्जाम में बैठने का मौका प्राप्त होता है। प्रारंभिक एग्जाम में आपको ऑब्जेक्टिव टाइप के सवालों का आंसर देना पड़ता है परंतु इसमें आपको अपना आंसर लिखित तौर पर देना होता है। इसलिए लिखने की प्रेक्टिस अच्छी होनी चाहिए, ताकि आप तय समय में इस एग्जाम को पूरा कर सकें।

मेंस एग्जाम में कुल 9 पेपर होते हैं. टोटल मार्क्स 1750 नम्बर का होता है. 9 पेपर में से 7 पेपर पर ज्यादा ध्यान देना है क्योंकि मेरिट जो बनायीं जाती है इन्ही 7 पेपर से बनती है. इसके अलावा 2 पेपर क्वालीफाइंग होता है. इसके मार्क्स काउंट नहीं होते हैं. लेकिन आपको 33% नम्बर लाना पड़ता है.

इसमें एक पेपर इंग्लिश का है और दूसरा लोकल लैंग्वेज कहलाता है. मतलब दोनों ही लैंग्वेज के होते हैं. लोकल लैंग्वेज वही होगा जो संविधान के सूचि में दर्ज है. फॉर्म भरते समय ही पूछा जाता है की आप कौन कौन सी सर्विस पसंद करते हैं. तीन सर्विस जैसे IAS, IPS, IFS को आल इंडिया सर्विस कहा जाता है. बाकि सर्विस सेंट्रल सर्विस में आती है.

4: IAS Officer के लिए इंटरव्यू

ऐसे महिला और पुरुष अभ्यर्थी जो प्रारंभिक एग्जाम और मुख्य एग्जाम को पास कर लेते हैं,उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलावा दिया जाता है। इंटरव्यू का बुलावा उन्हें फोन नंबर पर एसएमएस के द्वारा या फिर ईमेल आईडी पर नोटिफिकेशन के द्वारा दिया जाता है।

यह इंटरव्यू आईएएस ऑफिसर बनने के लिए एकदम अंतिम राउंड होता है। जिसमें इंटरव्यू पैनल की टीम के द्वारा बहुत ही घुमावदार क्वेश्चन अभ्यर्थी से पूछे जाते हैं, जिसका जवाब अभ्यर्थी को बड़ी ही शांति से और अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए देना पड़ता है।

इस इंटरव्यू में आपकी परफॉर्मेंस के आधार पर आपको अंक प्रदान किए जाते हैं।अगर अभ्यर्थी इंटरव्यू को पास कर लेता है, तो उसका सिलेक्शन आईएएस ऑफिसर के लिए हो जाता है। इस प्रकार कुछ महीनों की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद व्यक्ति को आईएएस ऑफिसर की पद पर पोस्टिंग मिल जाती है।

2 thoughts on “IAS Officer kaise bane in hindi – आईएएस ऑफिसर कैसे बने?”

  1. Pingback: Diploma in Rural Health Care DRHC Course - डिप्लोमा इन रूरल हेल्थ केयर

  2. Pingback: Entrepreneur kaise bane in hindi - एंटरप्रेन्योरशिप क्या है और कैसे करें?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *