किसान क्रेडिट कार्ड 2022 पशुपालक और मछुआरे के लिय

किसान क्रेडिट कार्ड 2022 मे लॉकडाउन के कारण केंद्र की मोदी सरकार के ओर से 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की दूसरी किस्त का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए भी बड़ा ऐलान किया। इस ऐलान में यह घोषणा किया गया की पुरे देश के 2.5 करोड़ किसानों को आने वाले दिनों में किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा।

इस किसान क्रेडिट कार्ड 2022 मदद से पुरे देश के किसानो को 2 लाख करोड़ रुपये तक की लोन राशि दी जाएगी। जिसमे एक किसान को 2 लाख रुपये तक का लोन 4 फीसदी की ब्याज दर पर मिलेगा। साथ ही उन्होंने बताया की कोरोना लॉकडाउन के पिछले दो महीने में किसानों को मदद देने के लिए 25 लाख नए किसान क्रेडिट कार्ड को मंजूरी दी गई है।

यह किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के अलावा पशुपालकों और मछुआरों को भी दिया जायेगा। जिससे पशुपालक और मछुआरे भी किसान क्रेडिट कार्ड का सभी लाभ उठा सकेंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड 2022 (KCC) क्या है?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना को एक कल्याणकारी योजना के रूप में साल 1998 में शुरुआत किया गया था. जिसका मुख्य मकसद किसानों को जरूरत के हिसाब से खेती करने के लिए लोन मिल जाना था जिससे किसान इस कार्ड की मदद से लिए गए लोन के पैसे से कृषि से संबंधित सामान जैसे खाद, बीज, कीटनाशक खरीद कर सकते हैं. इस किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की शुरुआत नाबार्ड और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मिलकर की थी। लेकिन अब किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, ग्रामीण या पब्लिक सेक्टर बैंक से बनवा सकते हैं.

KCC पर लोन कितना मिल जाता है?

इस किसान क्रेडिट कार्ड 2022 (KCC) की मदद से किसान 5 साल में 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकता हैं पहले किसान के द्वारा एक लाख रूपये से ज़्यादा का लोन लेने पर किसान को अपनी जमीन बैंक के पास गिरवी रखनी होती थी। लेकिन अब इस राशि को बढ़ाकर अब 1.60 लाख रुपये कर दिया गया है। मतलब अगर किसान एक लाख साठ हजार से कम का लोन लेता है तो कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं है
अब अगर बात करे ब्याज का तो वैसे बैंक की ओर से किसानो को खेती के लिए लोन करीब 9 परसेंट ब्याज दर के हिसाब से मिलता है लेकिन इस लोन पर सरकार की ओर से दो परसेंट की अनुदान दिया जाता है और लोन समय पर जमा करने पर 3 परसेंट की अतिरिक्त छूट मिल जाता है इन दोनों छूट को मिला कर (दो परसेंट + 3 परसेंट) किसान को सिर्फ 4 फीसदी ब्याज दर पर लोन मिलता है

समूह बना कर करे कृषि उद्योग बिज़नेस सरकार देगी 9 लाख

eticket print and cancel from IRCTC new website in hindi

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन?

आवेदन करने के लिए बैंक या CSC सेंटर से आवेदन कर सकते है किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म https://pmkisan.gov.in/ वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है जिसको भर कर सभी कागजात के साथ बैंक में जमा करना होगा. वही अगर CSC सेंटर से करना चाहते है तो आधार और पासबुक का फोटोकॉपी ले कर जाना होगा जिसके बाद CSC संचालक ऑनलाइन फॉर्म भर कर आवेदन कर देगा.

एक बात आपको ध्यान देना है की सिर्फ उन्ही किसानो की केसीसी बनाया जायेगा जो प्रधान मंत्री किसान सामान योजना का लाभ उठा रहे होंगे.

किसान क्रेडिट कार्ड 2022 कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज़: –

  1. विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र
  2. पहचान का प्रमाण – मतदाता पहचान पत्र/पैन कार्ड/पासपोर्ट /आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि
  3. पता का प्रमाणः मतदाता पहचान पत्र/पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि
  4. एलपीसी सर्टिफिकेट या जमीन का नया रसीद
  5. एफिडेविट – बैंक में मांगने पर
  6. पहले लोन लिया है तो उसका रिकॉर्ड

कैसे करे सीएससी से किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन

अगर आप एक एक csc संचालक है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर आवेदन कर सकते है

किसान क्रेडिट कार्ड सीएससी से आवेदन करने के लिए सबसे पहले https://eseva.csccloud.in/kcc/Default.aspx पर जाना होगा जहाँ APPLY NEW KCC का ऑप्शन देखेगा जिसपर क्लिक करने के बाद सीएससी आइडी से लॉगिन करने के लिए कहा जायेगा. जिससे दे कर लॉगिन कर लेना है

किसान-क्रेडिट-कार्ड-2022 सीएससी-से-आवेदन

लॉगिन हो जाने के बाद आधार नंबर मांगा जाता है जिस भी किसान का आवेदन करना चाहते है उस किसान का आधार कार्ड नंबर दे कर Submit करना होता है जिसके बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसमे सभी जानकारी भरना होगा और अंत में Submit Details पर क्लिक करना होगा।

pm-kisan-credit-card-online-apply

अगले पेज में सीएससी वॉलेट से पेमेंट करने के लिए कहा जायेगा साथ ही 35.40 आवेदन चार्ज भी बताया जायेगा , सीएससी को अपने वॉलेट से 12.60 पैसा पेमेंट करना होगा बाकि पैसा सीएससी अपने सर्विस के रूप में रख सकते है।

Kisan-credit-card-online-recipt-क्रेडिट क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर केसीसी से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

1 thought on “किसान क्रेडिट कार्ड 2022 पशुपालक और मछुआरे के लिय”

  1. Pingback: किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 ऑनलाइन अप्लाई - Vijay Solutions

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *