KVS Admission 2020 : केंद्रीय विद्यालय में 20 जुलाई से शुरू होगा नामांकन

केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए 20 जुलाई से पंजीकरण शुरू होने जा रहे हैं। जिसमे कक्षा एक में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण दिनांक 20.07.2020 प्रातः 10:00 बजे से दिनांक 07.08.2020 सायं 7:00 बजे तक किया जा सकेगा।

वही केंद्रीय विद्यालय कक्षा दो एवं दो से ऊपर की कक्षाओं में स्थान रिक्त होने पर ही प्रवेश के लिए पंजीकरण दिनांक 20.07.2020 सुबह 8:00 बजे से दिनांक 25.07.2020 शाम 4:00 बजे तक ऑफलाइन मोड द्वारा किया जा सकेगा। इनकी सूची 29 जुलाई को चार बजे आएगी और प्रवेश 30 जुलाई से सात अगस्त तक होंगे। कक्षा XI के लिए आवेदन प्रपत्र संबन्धित विद्यालय की वेबसाइट के.वि.सं. वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in पर समयसारणी के अनुसार डाउनलोड हेतू उपलब्ध होगा।

प्रवेश संबंधित विवरण केंद्रीय विद्यालय वेबसाइट और एंड्रॉएड मोबाइल ऐप दोनों के माध्यम से https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in से प्राप्त किया जा सकता है। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में कक्षा 1 में ऑनलाइन प्रवेश के लिए अधिकारिक एंड्रॉएड मोबाइल ऐप https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in/apps/ पर उपलब्ध हैं। ऐप डाउनलोड करने और इन्स्टाल करने के निर्देश उपरोक्त URL पर उपलब्ध होंगे। अभिभावकों से अनुरोध किया गया है कि वे पोर्टल और ऐप का उपयोग करने से पहले निर्देशों का सावधानी से पालन करें।

केंद्रीय विद्यालय के द्वारा जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार केवी में 20 जुलाई से प्रवेश प्रक्रिया को ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होंगे। पंजीकरण सात अगस्त तक चलेंगे। कुल मिलाकर पंजीकरण की प्रक्रिया 19 दिन तक चलेगी। इसके बाद नामांकन लिस्ट जारी होगी। केवीएस की मानें तो प्रथम लिस्ट 11 अगस्त को जारी होगी। वहीं दूसरी लिस्ट 24 अगस्त और अगर सीट खाली रही तो तीसरी लिस्ट 26 अगस्त को जारी की जाएगी। आरक्षित कोटे वाले के तिथि भी जारी कर दी है।

केंद्रीय विद्यालय में एडमशन के लिए आयु

कक्षा XI के लिए आवेदन प्रपत्र संबन्धित विद्यालय की वेबसाइट के.वि.सं. वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in पर समयसारणी के अनुसार डाउनलोड हेतू उपलब्ध होगा। सभी कक्षाओं के लिए आयु की गणना 31.03.2020 से होगी। कक्षाओं में सीटों का आरक्षण के.वि.सं. के प्रवेश दिशा-निर्देश के अनुसार किया जाएगा।

ये भी पढ़े : CBSE 10th Result : जारी हुआ सीबीएसई 10वीं रिजल्ट,ऐसे देखे रिजल्ट

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2020 शुरू – ऑनलाइन के करे आवेदन

वर्तमान में COVID-19 की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हए सक्षम अधिकारी (केन्द्र/राज्य/स्थानीय) द्वारा जारी स्वास्थ्य संबंधी निर्देशों के अनुसार अभिभावकों से अनुरोध किया गया है कि वे विद्यालय में जाकर भीड़ एकत्रित न करें।। प्रवेश संबंधी सभी सूचनाओं की जानकारी, पंजीकरण प्रपत्र भरने के लिए केंद्रीय विद्यालय पटना संभाग/मुख्यालय की वेबसाइट निरंतर देखें। पूर्णतया भरा हुआ पंजीकरण प्रपत्र स्कैन कर संबंधित विद्यालय की ई मेल पर प्रेषित करें। प्राचार्य द्वारा विद्यालय में बुलाए जाने पर निर्धारित समय अंतराल में ही प्रवेश प्रभारी/प्राचार्य से संपर्क करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *