लाडली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन

मध्यप्रदेश सरकार ने अपने राज्य के बेटियों के लिए “लाडली लक्ष्मी योजना” के तहत एक लाख अड़तालीस हजार (1,48,000) तक बेटियों के परिवार को देती है। जिससे बेटियों के जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंग अनुपात में सुधार, बेटियों की शैक्षणिक स्तर तथा स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार तथा उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने के उद्देश्य से “लाडली लक्ष्मी योजना” की शुरुआत किया गया है

1 जनवरी 2006 के उपरांत मध्यप्रदेश मे जन्मी बालिकाओं को लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जाता है। इस योजना के लिए वे अप्लाई कर सकती है जिनके माता-पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी हों, आयकर दाता न हों साथ ही ऐसे माता/पिता, जिनकी अधिकतम दो संतान हो तथा जिन्होने योजना में पंजीयन हेतु आवेदन करने के पूर्व परिवार नियोजन अपना लिया हो तभी आवेदन दे सकते है। बालिका के जन्म के एक वर्ष के अन्दर आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

ऐसे परिवार जिसमें प्रथम बालक अथवा बालिका है तथा दूसरे प्रसव में दो जुड़वा बच्चियां जन्म लेती है ,ऐसी स्थिति में दोनों जुड़वा बच्चियों को लाडली लक्ष्मी योजना का योजना का लाभ दिया जाएगा।

अगर कोई परिवार बच्ची को गोद लेता है तो ऐसी स्थिति में गोद ली गई बच्ची को प्रथम संतान मानते हुए उसको भी लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जा सकता है गोद ली हुई बच्ची का गोद लेने का प्रमाण पत्र दिखाना होगा ।

आवश्यक दस्तावेज लाडली लक्ष्मी योजना के लिए :–

  1. जन्म प्रमाण पत्र की छायाप्रति
  2. स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र की छायाप्रति
  3. प्रकरण में पात्रता की शर्त के अनुसार अधिकृत चिकित्सक द्वारा बालिका के माता अथवा पिता द्वारा परिवार नियोजन अपनाये जाने संबंधी प्रमाण पत्र
  4. माता के साथ बालिका का वर्तमान का फोटो
  5. आयकरदाता न होने के संबंध में स्वयं का घोषणा पत्र
  6. निवास की पुष्टि हेतु प्रमाण पत्र (राशन कार्ड/मतदाता पहचान पत्र/बिजली बिल / बैंक पास बुक/ लाईसेंस/ग्राम पंचायत द्वारा जारी प्रमाण-पत्र)

Ladli Lakshmi Yojana में राशि का प्रदाय

लाडली लक्ष्मी योजना का आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद बालिका के नाम से, पंजीकरण के समय से लगातार पांच वर्षों तक रूपये 6-6 हजार मध्यप्रदेष लाडली लक्ष्मी योजना निधि में जमा किये जाऐगें अर्थात कुल राशि रूपये 30000 बालिका के नाम से जमा किये जाऐगें।

  • बालिका के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर रू.2000,
  • कक्षा 9 वीं में प्रवेश लेने पर रू.4000,
  • कक्षा 11 वीं में प्रवेश लेने पर रू.6000
  • 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर रू.6000
  • अंतिम भुगतान 21 वर्ष होने पर 1 लाख रुपया
  • सभी राशि ई-पेमेंट के माध्यम से किया जायेगा। अंतिम भुगतान 1 लाख रूपये बालिका की आयु 21 वर्ष होने पर तथा कक्षा 12 वीं परीक्षा में सम्मिलित होने पर भुगतान किया जायेगा, किन्तु शर्त यह भी होगी कि बालिका का विवाह 18 वर्ष की आयु के पूर्व न हुआ हो।

लाडली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन आवेदन एवं पंजीकरण

लाडली लक्ष्मी योजना में आवदेन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ सीधे अथवा आंगनवाडी कार्यकर्ता के माध्यम से परियोजना कार्यालय/लोक सेवा केन्द्र अथवा किसी भी इंटरनेट कैफे से आवेदन/रजिस्ट्रेषन कर सकेगा। (प्रकरण स्वीकृति हेतु समस्त दस्तावेजों का परीक्षण परियोजना कार्यालय से करना होगा। तत्पष्चात् प्रकरण स्वीकृत अथवा अस्वीकृत किया जा सकेगा।) प्रकरण स्वीकृति उपरांत बालिका के नाम से शासन की ओर से रूपये 1,18,000/- का प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा।

इस लाडली लक्ष्मी योजना के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://ladlilaxmi.mp.gov.in/index.html पर जाकर कर सकते हैं.

लाड़ली लक्ष्मी योजना-ladli-lakshmi-yojana-in-hindi

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ऊपर में आवेदन का ऑप्शन देखेगा जिस पर क्लिक करने के बाद तीन तरह से आवेदन करने का ऑप्शन देखेगा।

  • लोक सेवा प्रबंधन :- इस ऑप्शन की से लोक सेवा संचालक ही आवेदन कर सकता है आमजन नहीं ।
  • जन सामान्य :- इस ऑप्शन की बदौलत मध्यप्रदेश का कोई भी नागरिक जो लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करना चाहता है खुद से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है ।
  • परियोजना अधिकारी :- इस ऑप्शन की मदद से योजना के तहत जो भी अधिकारी बनाए गए हैं वह आवेदन कर सकते हैं ।
ladli-lakshmi-yojana-scheme

मध्यप्रदेश के जमीन या प्लाट का नक्सा निकले

अगर आप आमजन है तो ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको दूसरा ऑप्शन “जन सामान्य” का चयन करना होगा। जिसके बाद आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे जिसका जवाब देकर आपको जानकारी सुरक्षित करें पर क्लिक करना होगा ।

जानकारी सुरक्षित करें पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसे ध्यानपूर्वक करना होगा और सबमिट करना होगा।

लाडली लक्ष्मी योजना के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे ,  अगर योजना से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!