LNMU Graduation Admission 2022 Part 1 online form apply

LNMU UG Part 1 Admission 2021/ LNMU Graduation Admission 2021 : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय स्नातक प्रथम खंड प्रतिष्ठा (2021-24) में नामांकन के लिए आवेदन की तिथि 26 जुलाई से 16 अगस्त 2021 तक निर्धारित की गई है जो छात्र कला, विज्ञान व वाणिज्य संकाय में एडमिशन लेना चाहते है वो मिथिला यूनिवर्सिटी के अंतर्गत सभी अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों में स्नातक पार्ट वन में दाखिले के लिए ऑनलाइन कर सकते है।

Mithila University Admission 2022 Impotent Date

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया का प्रारंभ26-07-2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि16.08.2021
LNMU ऑनलाइन आवेदन with late Fine 100/-17.8-2021 – 22.08.20201
प्रथम औपबंधिक चयन सूची का प्रकाशन25.08.20201
अंतिम सूची के खिलाफ आपत्तियों का ऑनलाइन प्रस्तुतिकरण 25.08.2021
प्रथम चयन सूची का प्रकाशन30.08.2021
संबंधित कॉलेज काउंटर पर नामांकन01.09.2021 – 13.09.2021
वर्ग आरम्भ की तिथि 16.09.2021
ऑनलाइन आवेदनhttp://Inmu.ac.in
Apply in B.A / B.Sc / B.Com (Honours/General) Admission session 2021-24https://govexams.com/lnmu/Ihome.aspx
LNMU Graduation Admission 2021 Part 1 form filling date

LNMU Graduation Admission 2021 online application form

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को https://govexams.com/lnmu/Ihome.aspx URL पर जाना आवश्यक है।

पहली बार उपयोग करने वाले आवेदक पहले एकाउंट बनायेंगे। इस हेतु आवेदकों को “Registration For New User” लिंक पर क्लिक करके उपयोगकर्ता को एकाउंट बनाना होगा। इससे “create User” पेज खुल जाएगा।


पृष्ठ के तहत सभी फ़ील्डों को अर्थात फ़ील्ड के नाम से सटे asterisk (*) द्वारा इंगित सभी फिल्डों को भरना अनिवार्य है।

जिन आवेदकों के पास वैध ईमेल-आईडी नहीं है, उन्हें नया खाता बनाने से पहले ईमेल-आईडी बनाना होगा। आवेदक को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि ईमेल-आईडी और पासवर्ड को नामांकन प्रक्रिया के बारे में भविष्य के सभी पत्राचार संदर्भ के लिए सुरक्षित रखें।

LNMU-Graduation-Admission-2021-Part-1-online-form-apply

आवेदक अपना नाम ठीक वैसा ही दर्ज करेगा जैसा कि +2 बोर्ड सर्टिफिकेट में अंकित है।
पुष्टि के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। नए उपयोगकर्ता खाते के निर्माण की पुष्टि करने के लिए उस ओटीपी को भरें।

आगे बढ़ने से पहले, अपने पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी तैयार रखें। स्कैन किए गए फोटोग्राफ और हस्ताक्षर का आकार 30 केबी से 50 केबी तक होना चाहिए। हस्ताक्षर केवल काली स्याही के बॉल पेन से किए जाने चाहिए।

जहां आवश्यक हो वहां पर फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करें और फॉर्म भरने के लिए आगे बढ़ें।

Mithila University UG आवेदन करने के लिए नया अकाउंट बनाना

“Create User” पृष्ठ को पूरा करने के बाद, पृष्ठ के नीचे दिए गए “Sign Up” बटन पर क्लिक करें। पूरी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पांच टैब ( अनुभागों/ पृष्ठों) में विभाजित किया गया है।आवेदक को प्रत्येक अनुभाग में विवरण दर्ज करने की आवश्यकता है।

पेमेंट गेटवे पर जाने से पहले एक पूर्वावलोकन विकल्प है। किसी भी सुधार की आवश्यकता होने पर उम्मीदवार द्वारा भरी गई पूरी जानकारी को यहाँ देखा जा सकता है और संशोधित (edit) किया जा सकता है। कृपया सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक फ़ील्ड सही ढंग से दर्ज किए गए हैं।

पूर्वावलोकन के समय यह सुनिश्चित करें कि आपका व्यक्तिगत मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और आधार नंबर उपयुक्त कालम में सही-सही भरा गया है।यह आपके द्वारा बनाए गए एकाउंट के recovery के लिए और भविष्य के संवाद के लिए आवश्यक है।

यदि भरे हुए ऑनलाइन आवेदन के पूर्वावलोकन को देखकर संतुष्ट हों कि सभी कॉलम जैसे नाम, पिता का नाम, प्रतिष्ठा/सहायक विषयों के नाम, आयु ,जाति का कोटि/ वर्ग आदि सही ढंग से भरा गया है तो पूर्वावलोकन “preview” का प्रिंट आउट प्राप्त करें और उस पर अपना हस्ताक्षर करने के बाद OTP सत्यापित कर अपलोड करें। यदि अवलोकन के क्रम में ज्ञात हो कि किसी प्रविष्टि में भूल हो गई है तो उसे edit option में जाकर आनलाइन correction करें । ( कभी भी download किये हुए hard copy preview में correction करके उसे अपलोड न करें।) online correction के बाद preview का प्रिंटआउट निकाल कर उसे अपलोड करें।

प्रिंट आउट अपलोड करने के बाद भुगतान का विकल्प उपलब्ध होगा और फिर भुगतान गेटवे प्रक्रिया के माध्यम से भुगतान करना होगा और भुगतान के बाद कृपया पूर्ण किए गए आवेदन की दो प्रतियां डाउनलोड करें- एक प्रवेश के समय उपयोग करने हेतु और दूसरा उम्मीदवार द्वारा आगामी संदर्भ के लिए सुरक्षित रखा जाए।

LNMU Graduation Admission 2021 ऑनलाइन आवेदन शुल्क

ऑनलाइन आवेदन शुल्क रूपये 400=00 + बैंक प्रसंस्करण शुल्क प्रति विषय है। यदि कोई उम्मीदवार एक से अधिक प्रतिष्ठा/ सामान्य विषयों के लिए आवेदन करने का निर्णय लेता है , तो उसे हर बार नए सिरे से आवेदन करना होगा और आवेदन किए गए प्रत्येक विषय के लिए अलग से ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। यह नामांकन शुल्क ( एडमिशन फीस) नहीं है। यह केवल ऑनलाइन आवेदन शुल्क है। नामांकन के समय नामांकन शुल्क लिया जाएगा।

उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय के लिए कम से कम एक कॉलेज का चयन करना आवश्यक है। वे किसी एक विषय के लिए अधिकतम 5 कॉलेज चुन सकते हैं।

कार्यक्रम/पाठ्यक्रम-वार आवश्यकताएं:

उन छात्रों के लिए न्यूनतम आवश्यकताएं जिन्होंने योग्यता परीक्षा (+2) उत्तीर्ण की है और विभिन्न कार्यक्रमों/पाठ्यक्रमों में कॉलेजों में नामांकन चाह रहे हैं। नीचे संक्षेप में प्रस्तुत किए गए हैं।

Lalit Narayan Mithila University UG Admission 2021 Education qualification

B.A. Honours

45% marks in the 10+2 Examination in the subject concerned

For 10+2 Science/Commerce students

Minimum 45% marks in aggregate

B.Com. Honours 45% marks in Commerce subjects (Accountancy + Business Studies + Entrepreneurship/ Business Economics) taken together.

For +2 Arts/Science students 

 Minimum 50% marks in the aggregate.

B.Sc. Honours 45% marks in the +2 Examination in the subject concerned

For Botany/Zoology Honours

Minimum 45% marks in Biology in the +2 Examination

B.A.General Pass in the +2 Examination  
B.Com.General Pass in the +2 Examination
For +2 Arts/Science students Minimum 45% marks in the aggregate.
B.Sc. General Pass in the +2 Examination
 CBSE marks in aggregate will be counted on the basis of marks obtained in one language paper and three best optional/elective papers.

मिथिला यूनिवर्सिटी में स्नातक नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन चार अगस्त से

lnmu ug admission 2021 | lnmu part 1 admission online 2021 | lnmu part 1 admission date 2021 | lnmu part 1 admission 2021-24 | lnmu part 1 registration 2021 | lnmu admission 2021 |lnmu graduation admission 2021 | lnmu official website

4 thoughts on “LNMU Graduation Admission 2022 Part 1 online form apply”

  1. Pingback: Patna University UG graduation admission 2021 part 1 online apply

  2. Pingback: Delhi University admission 2021 UG and PG form online apply

  3. Pingback: बिहार बोर्ड के छात्रों का कॉलेज में एडमिशन पाने में पिछड़ना तय

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *