[Ration card download] राशन कार्ड 2021 डाउनलोड करे डिजिलॉकर में

डिजिलॉकर ऐप ( Digilocker App) से राशनकार्ड (Ration Card) को भी जोड़ दिया गया है। इससे राशन कार्ड धारक डिजिलॉकर ऐप के माध्यम से अपना राशन कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके ऑनलाइन हो जाने से लोग को काफी सुविधा होगी।

काफी बार देखा गया है की राशन कार्ड के खो जाने या फट जाने से राशन मिलने में काफी परेशानी होती है राशन कार्ड के डिजिलॉकर में आ जाने से ऐसे कार्ड धारक को काफी सहूलियत होगी। लोग आसानी से अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते है और राशन कार्ड का सभी फायदा उठा सकते है।

आज में आपको इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ कैसे आप अपना राशन कार्ड डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकते है साथ ही जरुरत पड़ने पर प्रिंट भी ले सकते है तो ध्यान से इस पोस्ट को पढ़े।

अभी राशन कार्ड सिर्फ हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, केरल, झारखंड, कर्नाटक और बिहार के लोग डाउनलोड कर सकते है बाकि राज्यों के लोग भी जल्द डिजिलॉकर से अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। जैसे जैसे दूसरे राज्यों में यह सुविधा शुरू होगी वैसे वैसे यहाँ पर अपडेट कर दिया जायेगा , इस लिए हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे।

Ration card download in Digilocker | राशन कार्ड डाउनलोड इन डिजिलॉकर

डिजिलॉकर से राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले Digilocker पर एक अकाउंट बनना होगा। जिससे लिए आप मोबाइल ऍप या ऑफिसियल वेबसाइट का उपयोग कर सकते है. वेबसाइट की मदद से अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले https://accounts.digilocker.gov.in/signup/ पर जाना होगा. यहाँ जाने के बाद नाम , जन्मदिन, जेंडर , मोबाइल नंबर और 6 डिजिट पिन दे कर सबमिट करना होगा।

जिसके बाद OTP से वेरीफाई करने के बाद अकाउंट बन जाता है जब अकाउंट बन जायेगा उसके बाद https://accounts.digilocker.gov.in/signin/ पर क्लिक कर लॉगिन करना होगा। लॉगिन कर लेने के बाद Browse Documents पर क्लिक करना होगा। अब Most Popular Documents वाले सेक्शन में Ration Card पर क्लिक करना होगा।

जिसके बाद स्टेट चुनना होगा। सभी स्टेट का अलग अलग आइकॉन दिया हुआ है उसमे से चुनना होगा। जिसके बाद जिला चुनना होगा। जिला चुन लेने के बाद Ration Card No दे कर Get Document पर क्लिक करना होता है

जिससे बाद राशन कार्ड आपके Issued documents में राशन कार्ड जुड़ जायेगा। जिस पर क्लिक कर पीडीऍफ़ में डाउनलोड या प्रिंट कर सकते है।

Ration-card-download-in-Digilocker
Ration-card-download-in-Digilocker

डिजिलॉकर ऐप कागज-रहित गवर्नेस के सिद्धांत पर काम करता है तथा टेक्नोलॉजी के विकासका लाभ सब तक पहुंचाता है। राशनकार्ड धारक अब अपने राशन कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपने मोबाइल से ही एक्सेस करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। अब तक 1572 राशन कार्डधारक डिजिलॉकर से अपने राशन कार्ड प्राप्त कर चुके हैं। आने वाले दिनों में यह संख्या और भी तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।

New electricity connection apply Online in Bihar

Bihar bhu naksha download | बिहार भु नक्शा डाउनलोड

Mera Ration – UMANG से चेक करें किस महीने कितना राशन

Mera Ration – UMANG: अगर आपके पास भी राशन कार्ड (Ration Card ) है और जानना चाहते है की किस महीने कितना राशन सरकार के द्वारा दिया गया है तो आज के इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ की कैसे घर बैठे चेक कर सकते है की कितना राशन किस महीने मिलना चाहिए. इसके अलावा इस पोस्ट में बताऊंगा की कैसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते है की कितने लोग के नाम से राशन मिल रहा है , किन किन परिवार के सदय का आधार कार्ड नाम राशन कार्ड से जुड़ा है और किन किन सदस्य का नहीं. साथ ही पिछले छह महीने में कितना राशन आपके राशन कार्ड पर जारी किया गया है ये सभी जानकारी इस पोस्ट में जानने को मिल जायेगा. इस लिए राशन कार्ड के इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े.

कोरोना महामारी में केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojana) के तहत गरीबों को राहत देते हुए प्रति माह प्रति व्यक्ति 5 किलो मुफ्त अनाज 2 महीने के लिए फ्री में देने का ऐलान किया है. यह अनाज राशनकार्ड पर हर महीने मिलने वाले अनाज से अलग होगा, मतलब यह है की जो पहले जो मिल रहा था उसमे प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज और जोड़ दे.

सबसे पहले आपको बता दे की राशन कार्ड के जुड़े किसी भी जानकारी को जानने के लिए आपके पास राशन कार्ड नंबर होना चाहिए. अगर आपके पास राशन कार्ड नंबर है तो सभी जानकारी आसानी से जान सकते है

Ration card नंबर से राशन कार्ड की जानकारी निकालना

वैसे तो राशन कार्ड की सभी जानकारी निकलने के लिए आप जिस भी स्टेट से है उस स्टेट के फ़ूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट के वेबसाइट से चेक कर सकते है लेकिन आप चाहते है की पुरे देश के किसी भी राज्य का राशन कार्ड डिटेल एक ही वेबसाइट पर जाने तो उसके लिए Mera Ration – UMANG वेबसाइट का उपयोग कर सकते है

किसी भी राशन कार्ड की सभी जानकारी निकालने के सबसे पहले UMANG – One App, Many Government Services की ऑफिसियल वेबसाइट https://web.umang.gov.in/ पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर जाने के बाद सबसे पहले एक अकाउंट बनना होगा, बना अकाउंट बनाये किसी भी तरह की कोई भी जानकारी नहीं ले पाएंगे.

UMANG-One-App,-Many-Government-Services
UMANG-One-App,-Many-Government-Services

अकाउंट बनाने के लिए डायरेक्ट लिंक https://web.umang.gov.in/web_new/register पर जा सकते है जहाँ आपसे Mobile Number देना होगा जिसके बाद एक OTP आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर भेजा जायेगा. जिसको दे कर रजिस्ट्रेशन की प्रकिर्या को पूर्ण करना होगा.

UMANG-APP-Registration
UMANG-APP-Registration

जब रजिस्ट्रेशन हो जायेगा उसके बाद लॉगिन https://web.umang.gov.in/web_new/login करना होगा. लॉगिन होने के बाद Category वाले बॉक्स में सभी सर्विसेस का आइकॉन दिख जायेगा. जिसमे से Ration Card वाला ऑप्शन चुनना है यह चुनने के बाद जो सर्विसेज का ऑप्शन आएगा उसमे से Mera Ration वाला सर्विसेस चुनना है. जिसके बाद तीन ऑप्शन मिल जायेगा.

Mera Ration – UMANG services details

  • View Ration Card Details
  • View last 6 months purchase details via Ration Card
  • Check Balance of Commodity
Mera-Ration---UMANG Website Services-राशन कार्ड कितना राशन
Mera-Ration—UMANG Website Services

ऊपर दिए गए तीनो ऑप्शन में से View Ration Card Details वाला ऑप्शन चुनना है View Ration Card Details पर ज्योही क्लिक करते है Ration Card Number *मांगा जाता है जिसको दे कर Check detail वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं.

आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे चेक करें जानने के लिए यह क्लिक करें

जिसके बाद राशन कार्ड से जुड़े सभी जानकरी आ जाता है जिसमे राशन कार्ड में मौजूद सभी लोगो के नाम, रिलेशनशिप, Aadhaar Seeded का स्टेटस भी पता चल जायेगा.

View-Ration-Card-Details
View-Ration-Card-Details

अगले महीने कितना राशन मिलेगा जाने

अगर आपको यह जानना है की अगले महीने कितना राशन किस योजना के अंतर्गत मिलेगा जानने के लिए UMANG – One App, Many Government Services के वेबसाइट पर लॉगिन करने के बाद MY Ration वाले ऑप्शन में Check Balance of Commodity पर क्लिक करना है जिसके बाद राशन कार्ड नंबर और जिस महीना का जानना चाहते है वो पूछे जाता है

अगले महीने कितना राशन मिलेगा जाने-राशन कार्ड कितना राशन-Mera Ration - UMANG:
अगले महीने कितना राशन मिलेगा जाने

ये दोनों देने के बाद चेक डिटेल पर क्लिक करना है जिसके बाद सभी जानकारी आ जाता है नीचे में Member के बगल में Transaction का ऑप्शन मिल जायेगा जिस पर क्लिक करने के बाद कितना गेहू और चावल किस योजना के अंतर्गत मिलेगा, सभी जानकारी मिल जायेगा.

Check-Balance-of-Commodity
Check-Balance-of-Commodity

पिछले छह महीने में कितना राशन मिला है वो जाने – Mera Ration – UMANG

पीछे छह महीने में कितना कितना राशन किस महीने मिला है जानने के लिए View last 6 months purchase details via Ration Card वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

View-last-6-months-purchase-details-via-Ration-Card-Mera Ration - UMANG:
View-last-6-months-purchase-details-via-Ration-Card

जिसके बाद राशन कार्ड नंबर दे कर चेक कर सकते है यहाँ आपको पता चल जायेगा की कितना राशन किस महीने मिला है

राशन कार्ड कितना राशन-Mera Ration - UMANG:

ये भी पढ़े

Mera Ration App: दूसरे राज्य के कार्ड धारकों के लिए मेरा राशन ‘एप’ शुरू

Mera Ration App: भारत सरकार के खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने “मेरा राशन (Mera Ration App)” मोबाइल एप को लांच कर दिया है यह दूसरे राज्य के कार्ड धारकों के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी होगा. मतलब दूसरे राज्य के राशन कार्डधारक अपने प्रवास क्षेत्र में जहाँ वो वर्तमान में अभी रहते है वही नजदीक की सरकारी राशन की दुकान से राशन ले सकेंगे. क्योंकि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अनुसार देश का कोई भी राशन कार्ड धारक देश में कहीं भी और किसी भी राशन की दुकान से अपने हिस्से का अनाज ले सकता है.

यह मेरा राशन ऍप (Mera Ration App) सरकारी राशन की दकान की पहचान करने, अपने कोटे के ब्योरे की जांच करने और हाल के लेनदेन की जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा. जिससे एक लाभार्थी को वास्तव में पता होगा कि उसे क्या मिलना है और उनके आसपास सार्वजनिक वितरण प्रणाली ( पीडीएस) के तहत चलने वाली राशन की दुकान कौन सी सबसे ज्यादा करीब है.

Also Read… मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय उन्नयन ऍप से करे घर बैठे ऑनलाइन क्लास बिहार

Mera Ration App मेरा राशन 'एप' शुरू

इस Mera Ration App पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) के राशन कार्डधारी लाभार्थी खुद यह चेक कर सकेंगे कि उनको कितना अनाज मिलेगा | राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) द्वारा विकसित एंड्रॉईड-आधारित यह मोबाइल एप्लिकेशन वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है और धीरे-धीरे. 14 अन्य भाषाओं में उपलब्ध कराया जायेगा.सरकार का कहना है की मेरा राशन ऍप से राशन वितरण में पारदर्शिता आएगी.

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना कहाँ कहाँ लागु है?

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से देशभर के 32 राज्य व केंद्र शासित प्रदेश में लागु किया जा चूका हैं बाकी बचे राज्यों में भी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को जल्द लागू किया जायेगा. वैसे यह पुरे देश भर में में लागू होने की समय सीमा 31 मार्च 2021 रखी गई है, लेकिन पश्चिम बंगाल, नई दिल्ली, असम और छत्तीसगढ़ में अब तक वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू नहीं किया गया है.

Also Read . Bihar Ration Card : बिहार राशन कार्ड लिस्ट निकालना डाउनलोड करना सीखे

राशन कार्ड धारक दूसरे शहर या राज्य में जाने पर मेरा राशन एप पर खुद को रजिस्टर करके यह जानकारी दे सकता है उसका नाम किस राज्य या शहर में जुड़ा है. और जहाँ से वो राशन लेना चाहता है वहाँ लेने के लिए रिक्वेस्ट कर सकता है ऐसे में दूसरे राज्य के लाभार्थियों को उनके गंतव्य स्थान पर नजदीकी राशन की दुकान से उनके हिस्से का राशन मिलना आसान हो जाएगा.

‘मेरा राशन’ एप के फायदे

  • इस ऐप की मदद से राशन कार्ड लाभार्थी खुद चेक कर सकते है कि उनको कितना अनाज मिलेगा।
  • ‘मेरा राशन’ ऐप के आने से लोगो को पता होगा की कितना राशन मिलेगा जिससे राशन वितरण में पारदर्शिता आएगी।
  • इस ऐप का फायदा खासतौर पर दूसरे प्रदेश के लोग कर सकेंगे, इस ऐप के जरिए यह मालूम करना आसान होगा कि जहाँ वो रह रहे है वहाँ कौन सी राशन दुकान उनके सबसे ज्यादा करीब है।

मेरा राशन एप यहां से करें डाउनलोड

Mera Ration App (मेरा राशन एप ) डाउनलोड करने के लिए Google Play Store पर जाना होगा वह Mera Ration लिख कर सर्च करना होगा जिसके बाद यह ऍप मेल जायेगा जिसको इनस्टॉल करना होगा. अगर आप ऑफिसियल Mera Ration ऍप नहीं सच कर पाते है तो नीचे दिए गई लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते है।मेरा राशन एप यहां से करें डाउनलोड

डाउनलोड करने के बाद रजिस्ट्रेशन करना होगा. जिसके बाद जहाँ भी राशन लेना चाहते है वहाँ के लिए माइग्रेट और सकते है इसके अलावा और भी बहुत कुछ इस ऍप में दिया गया है जो की नीचे दिए गई वीडियो को देख कर जान सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!