सहज तकनीक योजना वेबसाइट बताएगा कौन योजना आपके लिए है लाभकारी

बिहार सरकार ने सहज तकनीक योजना के नाम से एक वेबसाइट लॉच किया है जिसकी मदद से लोग अपनी उम्र, जाति, आय, आवास और योग्यता की जानकारी देने पर वेबसाइट आपको बता देगा कि आप किस योजना के पात्र हैं। साथ ही अगर आप एक योजना से ज्यादा योजना लेने के पात्र होंगे तो वो भी बता देगा।

सरकार की ओर से चलाए जाने वाले सभी योजनाओं की जानकारी आम लोगों तक नहीं पहुंच पाती है जिसके कारण अधिकतर लोगों को यह पता नहीं होता है कि कौन सी योजनाएं, उनके लिए सबसे उपयुक्त या फायदेमंद है। सहज तकनीक योजना वेबसाइट हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है जिसके लोग आसानी से अपनी सुविधा के अनुसार देखकर जानकारी प्राप्त कर सकें.

बीज अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन करे

इस सहज तकनीक योजना वेबसाइट पर अभी 100 से अधिक योजनाओं की जानकारी ले सकते है साथ ही इन योजनाओ के के लिए सहज तकनीक योजना वेबसाइट से आवेदन भी कर सकते है।

सहज तकनीक योजना वेबसाइट का लाभ

  • कम समय में सभी जरूरी सूचनाएं मिल जाएंगी
  • रोजगार के अवसर बढ़ेंगे
  • घर बैठे योजना का लाभ लिया जा सकता है
  • नहीं होगी योजना की स्वीकृति में परेशानी

वेबसाइट पर योजना के जानकरी या आवेदन के लिए अकाउंट बनाना होगा, अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले https://sahajtaknikyojna.bihar.gov.in/ पेज पर जाना होगा।

सहज-तकनीक-योजना

जहाँ मोबाइल नंबर देना होगा और आगे बढ़ें पर क्लिक करना होगा जिसके बाद OTP आपके मोबाइल पर भेज दिया जायेगा जो की अगले पेज पर देना होगा , जिसके बाद अकाउंट बन जायेगा

प्रदूषण जांच केंद्र – इंटर पास कोई भी व्यक्ति खोल सकते हैं

इस सहज तकनीक योजना वेबसाइट पर तीन तरह से आपके लिए लाभकारी योजना के बारे में जानकारी ले सकते है

  1. यह जानने के लिए कि आप किन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  2. अपनी क्षेत्र से जुड़ी योजनाओं के जानकारी के लिए।
  3. यदि आप योजना का नाम जानते हैं,यहां टाइप करें।

योजना के बारे में जानने से पहले व्यक्ति को अपने बारे में विस्तृत जानकारी जैसे नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, पेशा से लेकर अन्य सभी जानकारी देना होगा, जिसके बाद सहज तकनीक योजना वेबसाइट बता देगी कि संबंधित व्यक्ति के लिए कौन-कौन सी योजनाएं उपयुक्त हैं और किस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

सहायता का क्षेत्र इस प्रकार है

  • पेंशन
  • कृषि
  • सामाजिक सेवा
  • शिक्षा
  • लघु व्यवसाय
  • स्वास्थ्य और चिकित्सा
  • घर संबंधीरोजगार

लोग इस सहज तकनीक योजना वेबसाइट पर विभिन्न तरह की पेंशन, कृषि अनुदान, उद्योग ऋण से जुड़ी ऐसी अन्य सभी योजनाओं की जानकारी के अलावा इनका आसानी से लाभ लेने के लिए यह वेबसाइट काफी उपयोगी साबित होगी। इसके अलावा छात्र भी इस वेबसाइट पर छात्रवृत्ति, शिक्षा ऋण समेत अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी ले सकते है

डिजिटल वोटर कार्ड (मतदाता पहचान पत्र) स्लिप फोटो के साथ डाउनलोड करें

बिहार सरकार ने इसके लिए एंड्राइड अप्प भी बना रखा है जिससे प्लेस्टोरे से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है

Sahajtaknikyojna ऍप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे

सहज तकनीक योजना वेबसाइट के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे ,  अगर योजना वेबसाइट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

One thought on “सहज तकनीक योजना वेबसाइट बताएगा कौन योजना आपके लिए है लाभकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!