नि:शुल्क कंप्यूटर सर्टिफिकेट कोर्स के साथ रहना और खाना फ्री बिहार

बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा राष्ट्रीय इलेक्ट्रोनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT) के माध्यम से आइटी क्षेत्र में राज्य संपोषित मुख्यमंत्री श्रम शक्ति योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण और तकनीकी के साथ ही रोजगार भी उपलब्ध कराया जाएगा। नया राशन कार्ड बिहार में कैसे बनाये या राशन कार्ड में नया नाम कैसे जोड़े?

अल्पसंख्यक-कौशल-प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री श्रम शक्ति योजना के तहत यह कौशल प्रशिक्षण बिहार राज्य अल्पसंख्यक वित्तीय निगम लिमिटेड के माध्यम से संचालित पाठ्यक्रमों में राज्य के अल्पसंख्यक समुदाय के युवक-युवतियों को यह कौशल प्रशिक्षण पुरी तरह से आवासीय होगा जिसमे भोजन एवं आवासन व्यवस्था नि:शुल्क दिया जाएगा। आवेदन करने वाले आवेदकों में अल्पसंख्यक समुदाय यथा मुस्लिम, सिख, इसाई, पारसी अथवा जैन समुदाय के लोग पात्र होंगे।

Category – A

  1. Level (Hours) Category-A Advance Diploma in Hardware, Networking & Information Security (ADHNS)- 12 Months
  2. Networking Specialist- 09 Month
  3. Advanced Diploma in Java Enterprise edition- 06 Months
  4. Advance Diploma in Computer Application Accounting and publishing- 04 Months
  5. Certification Course in Data Entry and Office Automation- 03 Months
  6. Certified Course in Web Designing- 02 Months

Category – B

Behavioural Basics- 90 Hours

Category – C

Spoken English and Communication-90 Hours

नोट:- उक्त छः कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में अल्पसंख्यक कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले Category-C सभी प्रशिक्षणार्थियों के कौशल विकास हेतु Category-B एवं Spoken English and Communication SECSI 90 Hours Category-c के पाठ्यक्रमों में भी प्रशिक्षण कराया जायेगा।बिजली बिल में मोबाइल नंबर लिंक और मिस्ड कॉल से बिजली बिल जाने

कौशल प्रशिक्षण के लिए आवेदक की पात्रता

  1. आवेदक अल्पसंख्यक समुदाय यथा मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, पारसी, बौद्ध अथवा जैन समुदाय का होना चाहिए ।
  2. आवेदन करने वाले की उम्र 18-45 वर्ष के बीच हो । आयु सीमा का निर्धारण आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि से निर्धारित की जायेगी।
  3. अल्पसंख्यक कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 4.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए । Bihar bhu naksha download | बिहार भु नक्शा डाउनलोड

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

आवेदक ऑनलाईन आवेदन NIELIT, Patna के वेबसाईट http://203.193.172.109/ict/homepage.php पर भी भर सकते है।

ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन पत्र के उचित स्थान पर पासपोर्ट आकार के फोटो, अपना नाम, कोर्स का नाम (जिसमें नामांकन लेना हो), पिता का नाम, वर्तमान पता, जन्म-तिथि, वर्ग, शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, लिंग (स्त्री/पुरुष), मोबाईल नम्बर इत्यादि का पूर्ण विवरण स्पष्ट शब्दों/अंकों में अंकित करेंगे तथा आवेदन के साथ आवासीय, आय प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड एवं योग्यता से सम्बन्धित सभी प्रमाण-पत्र की स्वअभिप्रमाणित प्रति संलग्न कर प्रभारी निदेशक, राष्ट्रीय इलेक्ट्रोनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, बिहटा परिसर, IIT पटना के नजदीक, अमहरा, बिहटा, पटना-801106, बिहार के कार्यालय में हाथों हाथ (सोमवार से शुक्रवार), डाक के माधयम से जमा कर सकते है।

आवेदन प्रपत्र http://nielit.gov.in/sites/default/files/Patna/Registration%20form.pdf से डाऊन लोड किया जा सकता है।

चयन की प्रक्रिया

प्रशिक्षण हेतु SI. No.-01 एवं 02 के लिए पशिक्षुओं का चयन ऑनलाइन परीक्षा के द्वारा जो दिनांक 18.02.2020 को आयोजित की जायेगी एवं प्रशिक्षण का प्रारंभ की तिथि- 16.03.2020 है। शेष सभी पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों का नामांकन ‘पहले आओ, पहले पाओ” के आधार पर किया जायेगा एवं प्रशिक्षण दिनांक- (01.02.2020 से प्रारंभ होंगे।

चयनित प्रशिक्षणर्थियों को Security Money के रूप में नामांकन के समय 1000/- रूपये का डी0 डी0 NIELIT Patna Centre, के पक्ष में हो एवं पटना में देय हो, को बनवाकर साथ लाना अनिवार्य है । प्रशिक्षण समाप्ति के पश्चात् यह राशि प्रशिक्षित छात्रों को NIELIT, Patna के द्वारा लौटा दी जायेगी।

1 thought on “नि:शुल्क कंप्यूटर सर्टिफिकेट कोर्स के साथ रहना और खाना फ्री बिहार”

  1. Pingback: प्रदूषण जांच केंद्र कैसे खोलें 2022- सिर्फ इंटर पास होने पर puc center khole

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!