UGC ने समस्या समाधान के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर और ईमेल

University Grants Commission (UGC) ने कोरोना महामारी को देखते हुए विश्वविद्यालयों के शैक्षिण सत्र 2020-21 के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी करने के बाद अब अब UGC हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। साथ ही एक टास्क फोर्स का गठन भी किया है जिससे कि छात्रों की समस्याओं को ठीक से देखा जा सके। यह टास्क फोर्स छात्रों, शिक्षकों और संस्थाओं की समस्याएं देखेगा और उनकी संभव मदद करेगा।

ugc-academic-calendar-student-sexam-ugc-approved-logo-examination-UGC हेल्पलाइन

यूजीसी ने सभी शैक्षिणिक संस्थानों से अनुरोध किया है कि वे कोरोना महामारी को देखते हुए छात्रों की समस्याओं को हल करने के लिए एक विशेष सेल का गठन करे जिसके लिए UGC की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर सभी संस्थानों के लिए एक नोटिस जारी किया है।

UGC हेल्पलाइन नोटिस के अनुसार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने एक विशेष हेल्पलाइन नंबर – 011-23236374 और ई-मेल एड्रेस [email protected] जारी किया है। छात्र दिए गए नंबर या ईमेल आडी पर संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। इसके अलावा छात्र जारी किये गए UGC हेल्पलाइन नंबर पर परीक्षाओं से जुड़़ी समस्या, अन्य शैक्षिक क्रियाकलाप या शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। ये भी पढ़े: यूजीसी ने सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के एडमिशन, एग्जाम और नया सेशन बदला

शिकायत दर्ज करने के लिए छात्र यूजीसी के Grievance Redressal Portal पोर्टल पर भी ऑनलाइन भी अपनी समस्याएं दर्ज करा सकते हैं। जिसके लिए वेबसाइट का लिंक यह है https://www.ugc.ac.in/grievance/login_home.aspx . साथ ही विश्वविद्यालयों को यह भी सभी सलाह दी गई है कि वे अपनी शैक्षणिक गतिविधियों और लोगों की स्वास्थ्य से संबंधित सुरक्षा को प्राथमिकता देने पर ध्यान दें।

पहले जारी हो चूका है एकेडमिक कैलेंडर 2020

इससे पहले UGC की तरफ से कोरोना महामारी को देखते हुए नया एकेडमिक कैलेंडर 2020 ( Academic Calendar for the Universities) जारी किया गया था जिसके अनुसार सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को कहा है कि वे अपने पुराने सत्र की परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच करा लें. इसके अलावा पुराने सत्र के छात्रों की कक्षाएं एक अगस्त से शुरू कराने के लिए भी यूजीसी ने निर्देश दिया है. वही गर्मी की छुट्टी 16 से 30 जून तक रखने के लिए यूजीसी की ओर से कहा गया है अगर बात करे रिजल्ट की तो यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को कहा है की 31 जुलाई से 14 अगस्त तक पुराने सत्र के सारे रिजल्ट जारी कर दे।

नये सत्र में दाखिला एक से 31 अगस्त तक लिया जायेगा वही नये सत्र की पहली परीक्षा एक से 25 जनवरी 2021 तक होगी. और अगला एकेडमिक सत्र दो अगस्त, 2021 से शुरू होगा. अगले वर्ष गर्मी की छुट्टी एक से 30 जुलाई 2021 तक होगी। ये भी पढ़े: JEE Advanced परीक्षा की तिथि जारी, जाने तिथि और भी बहुत जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!