Bihar University Admission 2020 : ग्रेजुएशन एडमिशन 21 जुलाई से शुरू

Bihar University Admission: बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर ने स्नातक में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने का तिथि जारी कर दिया है। ऐसे में इंटरमीडिएट पास किये वैसे छात्र जो स्नातक एडमिशन बिहार यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते है वो 21 जुलाई से ऑनलाइन एडमशन फॉर्म भर सकते है

फिलहाल 60 कॉलेजों के लिए ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म भरा जायेगा, जिसमें 42 अंगीभूत व 18 संबंध कॉलेज शामिल है एडमशन फॉर्म भरने का फी 600 रुपये तय की गई है। इसके अलावा एडमिशन फॉर्म भरने का समय 20 दिनों का रखा गया है। एडमिशन यूएमआईएस (यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट एण्ड इंफॉर्मेश सिस्टम) के मदद से लिया जायेगा है। इसी सॉफ्टवेयर की मदद से बीए, बीएससी और बीकॉम आदि स्नातक कोर्सेज में एडमिशन लिए जायेगा।

वैसे तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 24 मार्च को ही इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया था लेकिन अभी तक छात्रों को मार्कशीट स्कूल या कॉलेज की ओर से नहीं मिला है ऐसे स्थिति में अगर एडमिशन के लिए आवेदन मांगा जाता है तो मार्कशीट के सॉफ्टकॉपी के आधार पर ही अप्लाई शरू करायी जा सकती है। मार्कशीट का सॉफ्ट कॉपी बिहार बोर्ड के वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है जिसे एडमिशन के दौरान अपलोड करना होगा।

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन में एडमिशन फॉर्म भरने के समय छात्रों को मैट्रिक और इंटर की मार्क्सशीट अपलोड करना अनिवार्य होगा। जिनके पास इंटर के मार्क्सशीट की मूल कॉपी नहीं होगी वे बोर्ड से जारी ऑनलाइन मार्क्स की कॉपी निकल कर अपलोड करेंगे। इसके अलावा जन्मतिथि के लिए मैट्रिक की मार्क्सशीट/सर्टिफिकेट अनिवार्य होगा।

Bihar University Admission- पांच कॉलेज चुनने का ऑप्शन मिलेगा:

ग्रेजुएशन का एडमिशन फॉर्म भरते छात्र-छात्राएं अपने पसंद के पांच कॉलेजों का चयन कर सकते हैं. साथ ही ऑनर्स विषय के चयन के साथ सब्सिडियरी आदि विषयों का चयन करना अनिवार्य होगा. जिस कॉलेज में जिस सब्सिडियरी विषय की पढ़ाई होती है. उसी का ऑप्शन आयेगा।

बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन मेरिट लिस्ट होगा जारी:

एडमिशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया के बाद इंटर में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। सभी कॉलेजो के मेरिट लिस्ट बिहार यूनिवर्सिटी की ओर से जारी किया जायेगा. सीट बचने पर मेरिट लिस्ट तीन वार तक जारी किया जायेगा. मेरिट लिस्ट की अनुसार एडमिशन हो जाने की बाद भी अगर किसी कॉलेज में सीटें बचती है तो जिन छात्रों का मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आता है वैसे छात्र भी एडमिशन ले सकते है।

बिहार में इंटर एडमिशन अब 8 जुलाई से करे ऑनलाइन आवेदन

स्नातक एडमिशन फॉर्म सुधार का मिलेगा मौका:

वैसे तो छात्रों को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के दौरान सावधानी से अपनी सभी जानकारी भरने के लिए गाइडलाइन जारी किया जायेगा। लेकिन फिर भी अगर फॉर्म भरते वक्त को गलती हो जाता है तो फॉर्म में सुधर के लिए एडमिशन पोर्टल बंद होने के बाद तीन दिन का मौका छात्रों को दिया जाएगा। इसमें छात्र जो संशोधन करना चाहेंगे, वो कर सकते हैं। इसके बाद छात्रों की ओर से भरा गया रिकॉर्ड ही मान्य होगा।

आपके जानकारी के लिए बता दू की बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 24 मार्च को ही 12वीं (इन्टरमीडिएट) का रिजल्ट जारी कर इतिहास रच दिया था। जिसमे 80.44 प्रतिशत छात्र/छात्रा सफल हुए थे। इस 80.44 प्रतिशत छात्र/छात्रा में से 43 हजार 284 प्रथम श्रेणी में पास हुए थे, 4 लाख 69 हजार 439 द्वितीय श्रेणी से और 56 हजार 115 तृतीय श्रेणी से पास हुए थे।

बिहार बोर्ड द्वारा 1283 केंद्रो पर आयोजित 2020 इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्ष में कुल 12,04,834 विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से 6,56,301 छात्र तथा 5,48,533 छात्राएं थीं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.