बाल सहायता योजना 2021 बिहार आवेदन, लिस्ट | Bihar Bal Sahayata Yojana

बाल सहायता योजना 2021 बिहार | Bihar Bal Sahayata Yojana 2021 | बिहार बाल सहायता योजना आवेदन | bal sahayata yojana 2021 list | बाल सहायता योजना 2021 लिस्ट

बिहार सरकार के द्वारा कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को 18 साल की उम्र होने तक हर महीने 1500 रुपये देगी. साथ ही उनके परवरिश और शिक्षा का भी सरकार प्रबंध करेगी. इसके लिए राज्य सरकार ने एक नयी ‘बाल सहायता योजना’ शुरू की है। बाल सहायता योजना का लाभ ऐसे बच्चे-बच्चियों को दिया जायेगा, जिनके माता-पिता में से किसी एक की या दोनों दोनों की मृत्यु कोरोना से हुई हो, उनको Bihar Bal Sahayata Yojana 2021 अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष होने तक 1500 रुपये की राशि प्रतिमाह दिया जायेगा.

बाल सहायता योजना 2021 क्या है

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को 18 साल की उम्र तक आर्थिक सहायता और शिक्षा देने के लिए बाल सहायता योजना 2021 की शुरुआत किया गया है इस योजना के अंतर्गत हर महीने 1500 रुपये अनाथ हुए बच्चों को देग। चुकी कोरोना के कारण जिनके माता पिता की मृत्यु हो गई है ऐसे में बच्चों की देख-रेख और पढ़ाई की समस्या होगी इसको देखते हुए बिहार सरकार की ओर से Bihar Bal Sahayata Yojana के अंतर्गत ही बच्चों की देख-रेख और पढ़ाई को लेकर भी अहम फैसले हुए हैं। ये भी पढ़ें: किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 ऑनलाइन अप्लाई

मुख्यमंत्री ने कहा है कि

वैसे बच्चे-बच्चियों जिनके माता पिता दोनो की मृत्यु हो गई, जिनमें कम से कम एक की मृत्यु कोरोना से हुई हो, उनको ‘बाल सहायता योजना’ अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष होने तक 1500 रू0 प्रतिमाह दिया जाएगा।

जिन अनाथ बच्चे-बच्चियों के अभिभावक नहीं हैं, उनकी देख रेख बालगृह में की जायेगी. ऐसे अनाथ बच्चियों का कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में प्राथमिकता पर नामांकन कराया जायेगा.

फिलहाल राज्य भर में ऐसे बच्चों का आकलन किया जायेगा. इसके बाद उन्हें इस योजना से जोड़ा जायेगा. इस नयी घोषणा से कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को बड़ी राहत मिलेगी. बिहार समाज कल्याण विभाग द्वारा बाल सहायता योजना के तहत बिहार में कोरोना संक्रमण से माता-पिता दोनों के निधन पर अनाथ हुए करीब सौ बच्चों की पहचान की गई है।

Bihar Bal Sahayata Yojana 2021 Important information

योजना का नाम बाल सहायता योजना
बाल सहायता योजना का उदेश्य अनाथ हुए बच्चों को आर्थिक सहायता और शिक्षा देना
लॉच किसने की मुख्यमंत्री नितीश कुमार (बिहार)
घोषणा की तिथि 30 मई 2021
विभाग समाज कल्याण विभाग
सहायता राशि 1500 रुपये प्रति माह
शिक्षा कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय
साल  2021

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में मिलेगी शिक्षा

बाल सहायता योजना के तहत जो भी बच्चे अनाथ हुए है उन सभी बच्चो को शिक्षा के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में प्राथमिकता पर नामांकन कराया जाएगा। ये भी पढ़ें: मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय उन्नयन ऍप से करे घर बैठे ऑनलाइन क्लास बिहार

बाल सहायता योजना 2021 की प्रमुख बातें:

  • अनाथ बच्चियों का कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में कराया जायेगा नामांकन अभिभावक नहीं होने पर अनाथ बच्चों की देखरेख बालगृह में की जायेगी
  • केंद्र सरकार ने भी कोरोना से अनाथ बच्चों के लिए एक विशेष योजना ‘पीएमकेयर फंड फॉर चिल्ड्रेन शुरू की है
  • पहलः मुख्यमंत्री ने की घोषणा, 18 वर्ष की उम्र तक मिलेगी राशि
  • जिनके माता-पिता की मौत हो गई उनकी देखरेख बालगृह में की जाएगी
  • अनाथ बच्चियों का कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में होगा नामांकन

बच्चे-बच्चियों के नाम से खुलेगा बैंक खाता

जिन बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जाना है, उनके नाम से बैंक खाता खुलेगा। प्रक्रिया आरंभ किए जाने का निर्देश दे दिया गया है। बच्चों के बैंक खाते में योजना के तहत मिलने वाली राशि स्थानांतरित की जाएगी।

Bihar Bal Sahayata Yojana

केंद्र सरकार की योजना का लाभ भी मिलेगा

मालूम हो कि ऐसे बच्चों के लिए केंद्र सरकार ने भी एक विशेष योजना ‘पीएम केयर फंड फॉर चिल्ड्रेन’ शुरू की है. इसके तहत कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को मुफ्त शिक्षा, 18 साल की उम्र पूरी करने पर प्रतिमाह वित्तीय सहायता और 23 साल का होने पर 10 लाख रुपये दिये जायेंगे.

समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों के लिए केंद्र ने भी अपनी योजना की घोषणा की है। राज्य सरकार की Bihar Bal Sahayata Yojana का लाभ जिन अनाथ हुए बच्चे-बच्चियों को मिलेगा उन्हें केंद्र सरकार की योजना का भी लाभ मिलेगा।

बाल सहायता योजना 2021 लिस्ट

Bihar Bal Sahayata Yojana 2021 का लाभ देने के लिए लिस्ट बनाया जायेगा जिसके लिए समाज कल्याणविभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य में अब तक विभिन्न कारणों से अनाथ हुए 1332 बच्चों की पहचान की गई है। जिला बाल संरक्षण इकाई से कराई गई पहचान के दौरान कोरोना पीड़ित माता-पिता दोनों के मृत होने या माता के पहले से मृत होने और फिर पिता की भी मृत्यु संक्रमण के कारण हो जाने अथवा पिता के पहले से मृत होने के बाद माता के भी संक्रमण से मौत होने के बाद अनाथ हुए बच्चों को चिन्हित किया गया है। इन अनाथ बच्चों को बाल सहायता योजना के तहत 1500 रुपये मासिक की सहायता दी जाएगी।

अन्य कारणों जैसे दुर्घटना या आत्महत्या जैसे कारणों से अनाथ हुए बच्चों को अलग से चिन्हित किया गया है। इन्हें दूसरी योजना के तहत सहायता दी जाएगी। अन्य कारणों जैसे माता-पिता द्वारा आत्महत्या करने या किसी दुर्घटना में मृत हुए माता-पिता के बच्चों की भी छानबीन की गई। सभी अनाथ हुए बच्चों की जानकारी भारत सरकार के बाल स्वराज पोटेल’ पर अपलोड की गई है।

इस तरह की गई पहचान जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा जिला सिविल सर्जन कार्यालय से कोरोना संक्रमितों की मौत की सूची प्राप्त कर मृतक के घर जाकर जानकारी ली गई है। कोरोना संक्रमित मृतक के परिवारों से संपर्क कर उनके घर में रहने वाले बच्चों के नाम, उम्र व वर्तमान स्थिति की जानकारी ली गयी।

55 बाल गृहों में है 2500 बच्चों को रखने की क्षमता

विभाग के अनुसार राज्य में 55 बाल गृहों का संचालन किया जा रहा है। प्रत्येक गृह में 50 बच्चों की देखरेख की क्षमता है। इस प्रकार 2500 अनाथ बच्चों को रखने की क्षमता इन गृहों में है। वर्तमान में 900 बच्चे इन गृहों में रह रहे हैं। कोरोना संक्रमित माता-पिता के वैसे अनाथ बच्चे जिनकी देखभाल के लिए कोई संबंधी या परिजन नहीं हैं, उन्हें इन गृहों में रखा जाएगा।

एपीएल और बीपीएल का अंतर नहीं

समाज कल्याण विभाग के अनुसार बाल सहायता योजना के तहत एपीएल-बीपीएल का कोई अंतर नहीं रखा गया है। कोरोना सक्रमण से माता-पिता की मौत के बाद अनाथ हुए सभी बच्चों को यह सहायता दी जाएगी।

सभी अनाथ बच्चों को मिलेगा लाभ

अगर एक परिवार में एक से अधिक बच्चे अनाथ होते हैं तो उनमें सभी को बाल सहायता योजना का लाभ मिलेगा। स्थानीय स्तर पर इसका सत्यापन भी कराया जाएगा। पूर्व से जिन बच्चों केमाता या पिता दोनों में से किसी एक की मौत हो चुकी है व कोरोना काल में उनकी भी मौत हो गई जो बचे थे, ऐसे अनाथ बच्चों को प्रति माह डेढ़ हजार रुपये मिलेंगे। यह मदद 18 वर्ष की उम्र तक दी जाएगी।

सभी Important News पाने के लिए ग्रुप को JOIN कर पेज को LIKE करें

Whatsapp GroupClick Here
Telegram GroupJOIN Now
Facebook PageClick Here

इस पोस्ट में हमने आपको बताया की बाल सहायता योजना क्या है और Bihar Bal Sahayata Yojana का क्या लाभ है और किसको Bihar Bal Sahayata Yojana 2021 का लाभ मिल सकता है ? हमें उम्मीद है की बाल सहायता योजना 2021 के बारे में आपको सभी जानकारी मिल गया होगा अगर बाल सहायता योजना से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे। और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!