बिहार बोर्ड : 2018 में इंटर परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र ले सकते है मूल प्रमाण पत्र

मूल प्रमाण पत्र 2018 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा एवं इन्टरमीडिएट कम्पार्टमेंटल परीक्षा, 2018 में उत्तीर्ण होने वाले छात्र/छात्राओं को उनके मूल प्रमाण पत्र दिए जाने की घोषणा की है जिससे जो भी छात्र/छात्रा इंटर के वार्षिक या कंपार्टमेंटल परीक्षा में पास हुए थे वो अगर अपना मूल प्रमाण पत्र लेना चाहते है वो अपने स्कूल या कॉलेज से प्राप्त कर सकते है

बिहार बोर्ड की ओर से डीईओ कार्यालय में 2018 के छात्रों का मूल प्रमाण पत्र 08.06.2020 को ही जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में भेज दिया गया है। जहॉ से विद्यालय/महाविद्यालय को मूल प्रमाण पत्र प्राप्त करने का निर्देश दिया गया था वही बिहार बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक की ओर से रविवार को भी कार्यालय खुला रखकर प्रमाण पत्र वितरण करने का आदेश दिया है।

साल 2018 में कई स्कूल और कॉलेजों की मान्यता रद्द की गई थी। ऐसे में जितने भी छात्र/छात्रा ने इन कॉलेजो या स्कूलो से परीक्षा में उत्तीर्ण हुए थे उन सभी कॉलेजो या स्कूलो के छात्रों की उत्तीर्णता संबंधी कागजात की पहले जांच करेंगे और सही पाए जाने के बाद ही उनका छात्र/छात्राओं का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए छात्र/छात्रा को एडमिट कार्ड ले कर अपने स्कूल या कॉलेज में जाना होगा जहॉ स्कूल/कॉलेज प्रभारी अपने शिक्षण संस्थान से उत्तीर्ण हुए छात्रों का एडमिट कार्ड लेंगे और उससे मिलान कर छात्रों को प्रमाण पत्र देंगे। बिना एडमिट कार्ड के किसी भी छात्र/छात्रा को मूल प्रमाण पत्र नहीं दिया जायेगा।

मूल प्रमाण पत्र – इंटर परीक्षा 2018

साल 2018 में 12वीं की परीक्षा में करीब 12 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। जिसमे से 52.9 फीसदी छात्र पास हुए थे।

ये भी पढ़े:

Leave a Comment

Your email address will not be published.