किसान यूनिक पहचान पत्र से मिलेगा लाखों की योजन का फायदा

केंद्र सरकार की ओर से किसानो के लिए एक नई किसान यूनिक पहचान पत्र योजना की शुरू करने कि तैयारी में है जिसकी मदद से मोदी सरकार के द्वारा किसानो को लाखों की स्कीम का फायदा दिया जायेगा. जब भी किसानो के लिए सरकार की ओर से कोई योजना लाई जाती है तो सही किसानो कि पहचान करनी मुश्किल होती है और ऐसे में बहुत से फर्जी मामले भी सामने आते है जिससे भ्रष्टाचार भी बढ़ता है और सही किसानो तक इसका फायदा नहीं मिल पता है इसीलिए केंद्र सरकार की ओर से किसान यूनिक पहचान पत्र लाने की तैयारी चल रही है।

मोदी सरकार के द्वारा हाल में ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल 6000 दिया जाता है जो की दो-दो हजार की किस्त तीन बार में दिया जाता है जो की किसानो के बैंक खाता में डायरेक्ट DBT के माध्यम से भेजा जाता है।

इसी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के डेटा और अन्य राज्य के योजनाओं के डेटा को मिलाकर सभी किसानो का भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस बनाया जायेगा इस सभी किसानो के भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस के आधार पर किसानों का किसान यूनिक पहचान पत्र बनाया जायेगा।

इस किसान यूनिक पहचान पत्र के बन जाने के बाद किसानो को खेती-किसानी से जुड़ी योजनाओं को सही किसानो तक पहुंचाना आसान हो जाएगा क्योकि सरकार के पास किसान का पहले से ही आधार, बैंक अकाउंट नंबर और उनके सभी जमीन की जानकारी होगी।

किसान से जुड़े ओर योजना के बारे में पढ़े :

जमीन सर्वे 2020 में नया खतियान बनने वाला है, जाने जरुरी बातें

बिजली बिल में मोबाइल नंबर लिंक और मिस्ड कॉल से बिजली बिल जाने

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) अब सीएससी (CSC) से करे ऑनलाइन आवेदन

Kisan-Unique-Identity-Card-किसान यूनिक पहचान पत्र

इंद्रपुरी जलाशय योजना : सात जिलों के किसानों को मिलेगी सिंचाई की सुविधा

कोरोना लॉकडाउन : बिहार में राशन कार्ड धारक,पेंशनर और छात्रों को सहायता पैकेज

“मिट्टी जाँच प्रयोगशाला” खोले, मिलेगा 75 प्रतिशत अनुदान- करें ऑनलाइन आवेदन

1 thought on “किसान यूनिक पहचान पत्र से मिलेगा लाखों की योजन का फायदा”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!