MP Board – एमपी बोर्ड ने 12वीं की शेष परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया

माध्यमिक शिक्षा मण्डल (एमपी बोर्ड) द्वारा आयोजित हायर सेकेण्डरी/हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक परीक्षा वर्ष 2020 की शेष बची परीक्षाओं के आयोजन हेतु परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। पहले शिक्षा विभाग द्वारा एमपी बोर्ड परीक्षा 20 से 31 मार्च तक होने वाले 12वीं (इंटरमीडिएट) कक्षा की परीक्षा स्थगित कर दी थी। जिसके बाद अब परीक्षा का नया टाइम टेबल जारी किया गया है।

एमपी बोर्ड परीक्षा के 12वीं के नए कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं 9 से 16 जून तक पूर्व निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी। 9 जून को सुबह हायर मैथमेटिक्स की जगह केमिस्ट्री और दोपहर में भूगोल का पेपर होगा। हायर मैथमेटिक्स का पेपर 15 जून को सुबह 9 बजे से होगा। अर्थशास्त्र और क्रॉप प्रोडक्शन एंड हर्टिकल्चर 16 जून को होगा।

परीक्षा का नया कार्यक्रम नीचे दिए गए एमपी बोर्ड परीक्षा पीडीऍफ़ में देख सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है

परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्रो एवं विद्यार्थियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए कड़े नियमों जारी किये गए है जो इस प्रकार है।

छात्रों के लिए दिशा निर्देश:

  • परीक्षा केन्द्र पर सभी छात्रों को अपने नाक, मुंह को नकाब/कपड़े से ढक कर रखना एवं फिजिकल डिस्टेन्स नियमो का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा।
  • अभिभावक अपने बच्चों को कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे तथा यह भी सुनिश्चित करेंगे कि, उनके बच्चे बीमार नहीं हो।
  • परीक्षा केन्द्रों पर उपस्थित होने के दौरान जारी किये गये सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन किया
  • जायेगा।
  • परीक्षार्थी एवं अन्य सर्वसंबंधित इस कार्यक्रम को कृपया भलीभांति नोट कर लें। परीक्षाकाल में शासन द्वारा यदि कोई सार्वजनिक अथवा स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है, तो भी परीक्षायें यथावत कार्यक्रमानुसार सम्पन्न होगी।
  • स्वाध्यायी छात्रों की शेष प्रायोगिक परीक्षायें उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र में दिनांक 09 से 16 जून 2020 तक आयोजित की जाएगी। इनकी तिथियां तथा समय ज्ञात करने के लिये प्राचार्य/ केन्द्राध्यक्ष से पित रखा जावे । आवश्यकता पड़ने पर प्रायोगिक परीक्षायें अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकेगी।
  • परीक्षा केन्द्र पर समस्त परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जावेगी, अतः समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रात: 08:00/ दोपहर 01:00 बजे तक उपस्थित होना अनिवार्य होगा।
  • परीक्षा कक्ष में प्रातः 08:45/दोपहर 01:45 बजे के पश्चात् किसी भी छात्र को प्रवेश नही दिया जावेगा। 7 परीक्षा प्रारम्भ होने के 10 मिनिट के (प्रातः 8:50/दोपहर 01:50 बजे से) पूर्व छात्रों को उत्तर पुस्तिका एवं 05 मिनिट के (प्रातः 8:55/दोपहर 01:55 बजे से)पूर्व प्रश्न-पत्र दिये जायें।
  • प्रतिदिन थाना एवं परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राध्यक्ष कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में प्रश्न पत्र के लिफाफे निकालने एवं खोलने की प्रक्रिया निर्देशानुसार पूर्ण करेंगे।
  • मण्डल, आवश्यकता होने पर तिथि एवं समय में कभी भी बिना पूर्व सूचना के परिवर्तन कर सकता है, किन्तु संचार माध्यमों से संसूचित करेगा।
  • हायर सेकेण्डरी परीक्षा में केवल वाणिज्य संकाय के विषयों को छोड़कर शेष विषयों में नियमित एवं स्वाध्यायी छात्रों के लिये प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा, किन्तु नियमित छात्रों को 100 अंक के प्राप्तांक का 80% अधिभार एवं स्वाध्यायी छात्रों को 100 अंकों के प्राप्तांक ही अंकसूची में प्रदर्शित किये जायेंगे।

ये भी पढ़े: 

  • यूजीसी ने सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के एडमिशन, एग्जाम और नया सेशन बदला
  • UP Board : जानें कब आ सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट – मूल्यांकन लगभग पूरा
  • UGC ने समस्या समाधान के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर और ईमेल
  • JEE Advanced परीक्षा की तिथि जारी, जाने तिथि और भी बहुत जानकारी

परीक्षा केन्द्रो के लिए दिशा निर्देश:

  1. कंटेनमेंट जोन में यदि कोई परीक्षा केन्द्र निर्धारित है अथवा किसी परीक्षा केन्द्र/संस्था को नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से संक्रमित व्यक्तियों के लिये Quarantine center बनाया गया हो, तो ऐसे क्षेत्र के परीक्षा केन्द्र जिला कलेक्टर द्वारा परिवर्तित कर बोर्ड को दिनांक 28.05.2020 तक बताना होगा साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि परिवर्तित परीक्षा केन्द्र की सूचना संबंधित छात्रों को भी अनिवार्य रूप से दी जाएँ।
  2. बोर्ड परीक्षाओं हेतु निर्धारित परीक्षा केन्द्रों के लिये नियुक्त केन्द्राध्यक्ष/सहायक केन्द्राध्यक्ष को अपरिहार्य कारणों से जिला कलेक्टर द्वारा परिवर्तित किया जा सकेगा। किन्तु ऐसी स्थिति में पूर्व केन्द्राध्यक्ष से नवीन नियुक्त केन्द्राध्यक्ष को गोपनीय सामग्री (प्रश्न-पत्र), परीक्षा की अन्य सामग्री एवं केन्द्र व्यय राशि का स्थानान्तरण अनिवार्य रूप से कराया जाना सुनिश्चित करे।
  3. प्रत्येक परीक्षा केन्द्र को सेनेटाईज कराया जाय एवं परीक्षा केन्द्र पर सेनेटाईजर, साबुन एवं पानी की व्यवस्था भी की जाये।परीक्षा कार्य में संलग्न समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों एवं छात्रों को अपने नाक, मुंह को नकाब/कपड़े से ढक कर रखना अनिवार्य होगा एवं फिजिकल डिस्टेन्स नियमों का पालन सुनिश्चित कराया जाये।
  4. यदि किसी परीक्षा केन्द्र पर फिजिकल डिस्टेन्स नियम का पालन कराने में असुविधा होने की स्थिति में उक्त केन्द्र का अनुपूरक/उप केन्द्र बनाकर अतिरिक्त केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष की नियुक्ति की जा सकती है, किन्तु उक्त स्थिति में अनुपूरक/उप केन्द्र की दूरी मुख्य परीक्षा केन्द्र से अधिक नहीं होनी चाहिये । उक्त संबंध में की गई कार्यवाही से दिनांक 28.05.2020 तक अवगत कराये।
  5. समस्त परीक्षा केन्द्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जावे तथा थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान किसी अधिकारी/कर्मचारी अथवा छात्र अथवा परीक्षा कार्य में संलग्न किसी भी व्यक्ति के शरीर का तापमान अधिक आने की स्थिति में शासन द्वारा निर्धारित मापदण्ड अनुसार आवश्यक कार्यवाही की जाये
  6. किसी भी परीक्षा केन्द्र को अन्यत्र परिवर्तित किया जाता है तो उक्त केन्द्र पर संलग्न संस्थाओं के प्राचार्यों एवं संबंधित छात्रों को परीक्षा केन्द्र परिवर्तन की जानकारी से अवगत कराया जाय साथ ही आवश्यकता अनुसार परिवहन की व्यवस्था भी की जा सकती है।
  7. परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व संबंधित थाने में रखें प्रश्न-पत्रों का भौतिक सत्यापन कराकर यह सुनिश्चित करा लिया जाए की प्रश्न-पत्र पर्याप्त मात्रा में हैं, सुरक्षित हैं और उनकी गोपनीयता भंग नही हुई है।
  8. परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया हैं, उक्त से संबंधित छात्रों को भी अवगत कराया जाए।
  9. परीक्षाओं के संचालन व व्यवस्थाओं के संबंध में जिन बिन्दुओं पर कार्यवाही हेतु दिनांक नियत नही की गई हैं के संबंध आवश्यक कार्यवाही कर दिनांक 02 जून 2020 तक अनिवार्यतः प्रतिवेदन भिजवाना सुनिश्चित करें।
  10. नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के कारण जो छात्र एक जिले से दूसरे जिले में विस्थापित हुये उनसे दिनांक 25 से 28 मई 2020 तक आनलाईन आवेदन प्राप्त करने की व्यवस्था की गई है, ऐसे छात्रों के आनलाईन आवेदन नियत तिथि तक अनिवार्यतः करा दिया जाए ।
  11. परीक्षा आयोजन संबंधी शेष निर्देश मण्डल/बोर्ड के पत्र क्रामंक/1479-1480/प.स./2020 भोपाल, दिनांक 14/01/2020 अनुसार ही रहेगें। कृपया वर्तमान परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुये उपरोक्तानुसार व्यवस्था सुनिश्चित कराने तथा जानकारी/प्रतिवेदन ई-मेल [email protected] पर उपलब्ध कराने का कष्ट करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *