बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर का डमी पंजीयन कार्ड डाउनलोड करने का डेट जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना ने इन्टरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा, 2021 के लिए छात्र/छात्रा के डमी पंजीयन/अनुमति कार्ड बिहार बोर्ड के वेबसाईट पर जारी किया जायेगा जिससे छात्र/छात्रा डाउनलोड कर सभी जानकरी को चेक कर सकते है अगर उसमे कुछ त्रुटि होने पर सुधार कर सकते है

इंटरमीडिएट के डमी पंजीयन/अनुमति कार्ड ऑफिसियल वेबसाइट http://seniorsecondary.biharboardonline.com पर दिनांक 22.06.2020 से 30.06.2020 तक डाउनलोड रहेगा। जबकि मैट्रिक का दिनांक 22.06.2020 से 30.06.2020 तक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के वेबसाईट www.biharboard.online डाउनलोड के लिए उपलब्ध रहेगा.

बोर्ड की ओर से कहा गया है की कुछ छात्र/छात्रा का ऑनलाइन सूचीकरण आवेदन तो भरा गया है, परन्तु सूचीकरण शुल्क अभी तक जमा नहीं किया गया है। ऐसे छात्र/छात्राओं का डमी सूचीकरण कार्ड ऑनलाइन जारी किया जा रहा है, परन्तु ऐसे संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान से अनुरोध है कि दिनांक 22.06.2020 से 30.06.2020 तक की अवधि में अनिवार्य रूप से बकाया सूचीकरण शुल्क जमा करना सुनिश्चित करेंगे।

डमी पंजीयन कार्ड के लिए जरुरी दिशा निर्देश

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शिक्षण संस्थान के प्रधान से अनुरोध किया है कि समिति के उक्त वेबसाइट से डमी सूचीकरण कार्ड डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ विद्यालय के सभी सूचीकृत प्राप्त छात्र/छात्राओं को अविलम्ब प्राप्त करा देंगे। साथ ही छात्र/छात्राओं को अनिवार्य रूप से यह निदेश देंगे कि डमी सूचीकरण कार्ड का वे भली-भाँति अवलोकन कर यह सुनिश्चित हो लेंगे कि उसमें अब किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं रह गई है।

यदि किसी छात्र/छात्रा का डमी सूचीकरण कार्ड में नाम, पिता/माता के नाम की स्पेलिंग, जन्म तिथि, जाति, कोटि, लिंग, फोटो, विषय आदि की त्रुटि हो, तो संबंधित छात्र/छात्रा डमी सूचीकरण कार्ड में संशोधन कर हस्ताक्षर के साथ संबंधित त्रुटि के सुधार हेतु दिनांक 02.07.2020 तक अनिवार्य रूप से अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान को हस्तगत् करा देंगे।

संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान अपने संस्थान में| छात्र/छात्राओं का रक्षित संगत अभिलेखों से मिलान कर दिनांक-07.07.2020 तक अनिवार्य रूप से त्रुटि का ऑनलाइन सुधार करना सुनिश्चित करेंगे। संबंधित छात्र/छात्रा एवं उनके अभिभावक भी सुधार किया गया डमी सूचीकरण कार्ड का अवलोकन कर यह आश्वस्त हो लेंगे कि त्रुटि का सुधार डमी सूचीकरण कार्ड में| शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा कर दिया गया है।

उक्त निर्धारित अवधि तक सुधार के पश्चात् छात्र/छात्राओं का अन्तिम सूचीकरण कार्ड समिति के वेबसाईट पर जारी किया जाएगा। सभी छात्र/छात्रा का ऑनलाइन परीक्षा आवेदन उसी के आधार पर भरा जाएगा और परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र भी जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़े:

बिहार यूनिवर्सिटी : बीए, बीएससी और बीकॉम में एडमिशन अगले सप्ताह से

ओएफएसएस के माध्यम से ही होगा इंटर और ग्रेजुएशन में एडमिशन बिहार बोर्ड

मैट्रिक परीक्षा 29 मई से स्क्रूटिनी के लिए आवेदन बिहार बोर्ड

Bihar Board Book- बिहार की पहली से 12वी की किताबें डाउनलोड करे- विद्यावाहिनी एप से

vksu Admission 2020 : ग्रेजुएशन कोर्स में आवेदन शुरू

पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

जारी किये गए डमी सूचीकरण कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि नहीं रह जाय इसलिए संबंधित छात्र/छात्रा, उनके अभिभावक एवं शिक्षण संस्थान के प्रधान व्यक्तिगत रूप से विशेष ध्यान देकर निर्धारित समय तक ऑनलाइन त्रुटि का सुधार कराना/करना सुनिश्चित करेंगे। ऑनलाइन त्रुटि सुधार को उत्तरदायित्व संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान के साथ-साथ छात्र/छात्रा, उनके अभिभावक की भी होगी।

9 thoughts on “बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर का डमी पंजीयन कार्ड डाउनलोड करने का डेट जारी”

  1. Pingback: डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में त्रुटि रहने पर छात्र नहीं दे पाएंगे बिहार बोर्ड परीक्षा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!