Dummy Registration Card 2022 Bihar Board Download Now

Bihar Board Dummy Registration Card 2022 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना ने इन्टरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा, 2022 के लिए छात्र/छात्रा के डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाईट पर जारी कर दिया है जिससे छात्र/छात्रा अपना डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर सभी जानकरी को चेक कर सकते है अगर उसमे कुछ त्रुटि होने पर सुधार कर सकते है

इंटरमीडिएट के डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड ऑफिसियल वेबसाइट पर दिनांक 28.07.2021 से 05.08.2021 तक डाउनलोड के लिए कहा गया था जिसको बढ़ा कर अब 12.08.2021 तक कर दिया गया है । साथ ही बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2022 का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड भी दिनांक 28.07.2021 से 05.08.2021 तक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के वेबसाईट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध के लिए बताया गया था जिसको भी बढ़ा कर अब 12.08.2021 तक कर दिया गया है । वही जिन छात्र/छात्राओं का पंजीयन/अनुमति आवेदन एवं शुल्क दिनांक 26.07.2021 से 01.08.2021 तक ऑनलाइन भरा जाएगा, उनका डमी पंजीयन कार्ड दिनांक 06.08.2021 से जारी किया जाएगा।

बिहार बोर्ड के द्वारा दिनांक 25.07.2021 तक ऑनलाइन भरे गये पंजीयन/अनुमति आवेदन के आधार पर पंजीकृत छात्र/छात्राओं के रजिस्टर्ड मोबाईल पर भी इस आशय की सूचना SMS (Message) के माध्यम से भेजी जा रही है, ताकि छात्र/छात्रा स्वयं भी समिति के उक्त वेबसाइट से अपना डमी पंजीयन कार्ड निम्नवत प्रक्रिया के तहत डाउनलोड कर सकते हैं

BSBE Dummy Registration Card 2022 Important Information

BoardBihar School Examination Board Patna
School Card Type Dummy Registration Card
Class 10th and 12th (matric and Intermediate )
Exam Year 2022
10th Dummy registration card Download date28.07.2021 to 12.08.2021
10th Dummy registration card download linkhttp://regsecondary.biharboardonline.com/Reg21/SearchReg.html

http://secondary.biharboardonline.com
12th (Inter) Dummy registration card download link http://52.140.6.37/BSEB_Inter22_Web/StudentRegistrationCard.aspx

http://seniorsecondary.biharboardonline.com

कैसे करे डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड


रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउन लोड करने के लिए छात्र/छात्राओं को को बिहार बोर्ड के वेबसाईट इंटरमीडिएट के लिए  www.seniorsecondary.biharboardonline.com और मैट्रिक के लिए-  http://secondary.biharboardonline.com वेबसाइट पर मौजूद Download Dummy Registration Card लिंक पर Click करेंगे। जिसके बाद उस वेबसाईट का पेज खुलेगा, जहाँ पर छात्र/छात्रा अपना महाविद्यालय/ विद्यालय कोड, नाम एवं जन्म तिथि प्रविष्ट कर Submit Button पर Click करेंगे। इसके बाद छात्र/छात्रा का Dummy Registration Card दिखेगा जिसे कम्प्यूटर /मोबाईल में Download किया जा सकता है।

डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में त्रुटियों की भरमार

शेरघाटी के एसएमएसजी कॉलेज समेत विभिन्न शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत शिक्षण सत्र 2020-22 के इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं के डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में त्रुटियों की भरमार है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा छात्र-छात्राओं के डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड को गत 28 जुलाई को ही अपनी वेबसाइट पर सधार के लिए अपलोड किया गया है। इधर वेबसाइट नहीं खुलने के कारण त्रुटियों में सुधार के लिए शिक्षार्थी बेचैन हैं। परीक्षा समिति ने सुधार के लिए तिथि विस्तार करते हुए 12 अगस्त तक की डेडलाइन फिक्स की है।श्रीमहंथ शतानंद गिरी कॉलेज की इंटरमीडिएट छात्रा सुरभी कुमारी कहती है कि उसकी जन्म तिथि में त्रुटि है।

उसने डमी कार्ड डाउनलोड कर गलती कोचिंहित करते हुए कॉलेज को आवेदन भी दिया है, मगर अबतक सुधार नहीं हुआ है। आइए की छात्रा ममीता कुमारी और दीपा कुमारी की शिकायत है कि ऐच्छिक विषय के कॉलम में राजनीति शास्त्र की जगह गृह विज्ञान अंकित हो गया है। अफसाना खातन और सल्ताना परवीन की शिकायत है कि उनके धर्म में इस्लाम की जगह हिंदु अंकित हो गया है।

इधर कॉलेज के कर्मी कहते हैं कि अबतक त्रुटियों में सुधार के लिए 150 से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं, परंतु साइट नहीं खुलने की वजह से सुधार का काम रूका हुआ है।

इस कॉलेज में एक हजार से अधिक छात्र-छात्राएं इंटरमीडिएट कक्षा में नामांकित हैं। इधर प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल के प्राचार्य राजकुमार सिंह कहते हैं कि छात्राओं की ओर से डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में सुधार के लिए 30 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।

मैट्रिक-इंटर रजिस्ट्रेशन में 12 तक कर सकते हैं सुधार

मैट्रिक व इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स का डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड व सूचीकरण कार्ड बिहार बोर्ड नौ अगस्त को जारी कर देगा.

आठ अगस्त तक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने वालों का भी डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड सोमवार को जारी कर दिया जायेगा. यह 12 अगस्त तक अपलोड रहेगा. रजिस्ट्रेशन व सूचीकरण में स्टूडेंट्स 12 अगस्त तक सुधार कर सकते हैं. इससे पहले पांच अगस्त तक सुधार करने का मौका बोर्ड ने दिया था.

बोर्ड ने कहा है कि जिन स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन व सूचीकरण के लिए शुल्क जमा नहीं किया है वह 13 अगस्त तक शुल्क जमा कर सकते हैं. बोर्ड ने कहा कि डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में अंकित उनके नाम, माता-पिता के नाम, फोटो, जन्म तिथि, जाति, धर्म, लिंग, विषय आदि से संबंधित त्रुटि को सुधार

कराया जा सकता है. स्टूडेंट्स त्रुटि सुधार कराने के लिए अपने हस्ताक्षर के साथ डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड की दो प्रति अपने विद्यालय के प्रधान, मुहर एवं तिथि सहित प्राप्त कर अपने पास सुरक्षित रख लेंगे. दूसरी प्रति विद्यालय के प्रधान के पास संधारित रहेगा. इसके बाद नाम, माता-पिता के नाम में परिवर्तन नहीं किया जायेगा. यहां से डाउनलोड कर सकते हैं डमी रजिस्ट्रेशन : मैट्रिक काडमी रजिस्ट्रेशन कार्ड secondary. bihar boardonline.com पर जा कर स्टूडेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं. इंटर का डमी सूचीकरण seniorsecondary.biharboard online.com पर अपलोड रहेगा.

Dummy Registration Card 2022 के लिए जरुरी दिशा निर्देश

मैट्रिक और इंटर के छात्र छात्रा अपना डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड खुद से डाउनलोड कर सकते है इसके अलावा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शिक्षण संस्थान के प्रधान से अनुरोध किया है कि समिति के उक्त वेबसाइट से डमी सूचीकरण कार्ड डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ विद्यालय के सभी सूचीकृत प्राप्त छात्र/छात्राओं को अविलम्ब प्राप्त करा देंगे।

साथ ही छात्र/छात्राओं को अनिवार्य रूप से यह निदेश देंगे कि डमी सूचीकरण कार्ड का वे भली-भाँति अवलोकन कर यह सुनिश्चित हो लेंगे कि उसमें अब किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं रह गई है।

यदि किसी छात्र/छात्रा का डमी सूचीकरण कार्ड में नाम, पिता/माता के नाम की स्पेलिंग, जन्म तिथि, जाति, कोटि, लिंग, फोटो, विषय आदि की त्रुटि हो, तो संबंधित छात्र/छात्रा डमी सूचीकरण कार्ड में संशोधन कर हस्ताक्षर के साथ संबंधित त्रुटि के सुधार हेतु दिनांक 12.08.2021 तक अनिवार्य रूप से अपने शिक्षण संस्थान के प्रधान को हस्तगत् करा देंगे।

संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान अपने संस्थान में| छात्र/छात्राओं का रक्षित संगत अभिलेखों से मिलान कर अनिवार्य रूप से त्रुटि का ऑनलाइन सुधार करना सुनिश्चित करेंगे। संबंधित छात्र/छात्रा एवं उनके अभिभावक भी सुधार किया गया डमी सूचीकरण कार्ड का अवलोकन कर यह आश्वस्त हो लेंगे कि त्रुटि का सुधार डमी सूचीकरण कार्ड में| शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा कर दिया गया है।

उक्त निर्धारित अवधि तक सुधार के पश्चात् छात्र/छात्राओं का अन्तिम सूचीकरण कार्ड समिति के वेबसाईट पर जारी किया जाएगा। सभी छात्र/छात्रा का ऑनलाइन परीक्षा आवेदन उसी के आधार पर भरा जाएगा और परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र भी जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़े:

बिहार यूनिवर्सिटी : बीए, बीएससी और बीकॉम में एडमिशन अगले सप्ताह से

ओएफएसएस के माध्यम से ही होगा इंटर और ग्रेजुएशन में एडमिशन बिहार बोर्ड

मैट्रिक परीक्षा 29 मई से स्क्रूटिनी के लिए आवेदन बिहार बोर्ड

Bihar Board Book- बिहार की पहली से 12वी की किताबें डाउनलोड करे- विद्यावाहिनी एप से

vksu Admission 2020 : ग्रेजुएशन कोर्स में आवेदन शुरू

पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

जारी किये गए डमी सूचीकरण कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि नहीं रह जाय इसलिए संबंधित छात्र/छात्रा, उनके अभिभावक एवं शिक्षण संस्थान के प्रधान व्यक्तिगत रूप से विशेष ध्यान देकर निर्धारित समय तक ऑनलाइन त्रुटि का सुधार कराना/करना सुनिश्चित करेंगे। ऑनलाइन त्रुटि सुधार को उत्तरदायित्व संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान के साथ-साथ छात्र/छात्रा, उनके अभिभावक की भी होगी।

bihar board dummy registration card download,bihar board dummy registration card correction,bihar board class 10th dummy registration card download,bihar board dummy registration card 2022,bihar board dummy registration card download 2020,dummy registration card 2022 download,bihar board class 12th registration card download,bihar board dummy admit card kaise download kare,bihar board class 10th dummy registration card,bihar board class 12th dummy admit card download

2 thoughts on “Dummy Registration Card 2022 Bihar Board Download Now”

  1. Pingback: सीबीएसई रिजल्ट शिकायत के लिए पोर्टल जारी, बढ़ेंगे नंबर - 10वीं-12वीं के

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *