mAadhaar App में जोड़ी गई नयी सेवाएँ

UIDAI ने नया मोबाइल App लांच किया है जिसमे आधार से जुड़ी सभी सुबिधा को जोड़ा गया है इस अप्प का नाम है mAadhaar है जो एंड्राइड प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर iOS पर मौजूद है। इस नये mAadhaar अप्प में लोग अब आधार कार्ड से संबंधित सेवाएँ और सुविधाएं अपने स्मार्ट फोन पर ही ले सकते हैं।

UIDAI कि ओर से ट्वीट कर कहा कि जिन लोगों ने mAadhaar का पुराना App इनस्टॉल कर रखा है, वे लोग पुराने वाले mAadhaar अप्प को अन-इंस्टॉल करके, नया वाला mAadhaar app एंड्राइड वाले गूगल प्ले स्टोर और एप्प ios वाले एप्पल स्टोर से इनस्टॉल कर सभी नई सुविधा का लाभ उठाये।

इस नई mAadhaar ऐप को मल्टीलैंग्वेज ऐप में बनाया गया है जो 13 भाषाओं को सपोर्ट करता है। इसमें अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, ओडिया, उर्दू, तेलुगू, तमिल, मलयालम, कन्नड़, गुजराती, पंजाबी, मराठी और असमी शामिल है।

Aadhaar Address Update : बिना किसी प्रमाण पत्र के आधार कार्ड में पता बदले

mAadhaar के इस नई अप्प में आधार डाउनलोड करना, पता अपडेट करना, आधार स्टेटस चेक करना, आधार रीप्रिंट के लिए ऑर्डर देना, आधार वेरिफाई करना, ई-मेल वेरिफाई करना और आधार केंद्र का लोकेशन पता करना आदि नई सर्विसेज को जोड़ा गया है।

यूजर्स अपने मोबाइल में अधिकतम तीन प्रोफाइल तक एड कर सकता है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि उनके तीनो आधार एक ही मोबाइल नंबर से रजिस्टर्ड हों।अगर आपके परिवार के किसी सदस्य के आधार में आपका मोबाइल नंबर ही रजिस्टर्ड है तो आप उनके प्रोफाइल को अपने स्मार्टफोन में आड कर सकते हैं।

नए एम आधार ऐप में सभी सेवाएं अलग अलग सेक्शन में दिया गया है

maadhaar-app-new-version
  • Dashboard Services– mAadhaar सर्विसेज के इस डैशबोर्ड में आधार डाउनलोड , आधार रीप्रिंट, पता अपडेट , ऑफ़लाइन eKYC, VID वर्चुअल आईडी बनाने और QR कोड स्कैन करने की सुविधा सिंगल विंडो में उपलब्ध है।
  • My Aadhaar Section – इस सेक्शन में आप नए आधार प्रोफाइल को जोड़ने और उसकी जानकारी की साथ साथ बायोमेट्रिक और आधार लॉक को मैनेज कर सकते है
  • Enrolment Center Locator – इसमें आप अपने क्षेत्र के आधार केंद्र को खोज सकते है और पिनकोड के माध्यम से भी आधार सेण्टर की पूरी सूची अड्रेस के साथ निकाल सकते है जहाँ नया आधार बनाने , आधार में कुछ सुधार करने से ले कर आधार से जुड़े सभी सुविधा ले सकते हैं।
  • Status Dashboard – आपके द्वारा दिया गया ऑनलाइन अनुरोधों से संबंधित सर्विसेज की स्थिति जांच कर सकते है।
  • More – आधार एप से जुड़ी सेवाओं, नियमों और शर्तों, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और ऐप सेटिंग्स के बारे में इस सेक्शन में जानकारी मिलेगी

New mAadhaar App के फायदे और सुविधाएं

अब कहीं भी आपको अपना आधार कार्ड साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी। इस mAadhaar अप्प में आधार से जुड़ी तमाम सुविधाओं के लिए इस एप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

आधार कार्ड (AADHAAR CARD) अपडेट और प्रिंट करवाने की प्रक्रिया

आधार में जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर पर अगर किसी कारणवश UIDAI के ओर से ओटीपी नहीं आता है तो इस mAadhaar एप के टाइम-बेस्ड ओटीपी (TOTP) का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो केवल 30 सेकेंड के लिए मान्य होता है।

लोग क्यूआर कोड के जरिए अपने आधार संबंधी डिटेल को शेयर कर सकता है, जिससे जानकारी लीक का कोई खतरा नहीं होगा।
लोग मैसेज या ईमेल के जरिए ऑफलाइन ईकेवाईसी को शेयर कर सकता है।
आधार बायोमेट्रिक्स को लॉक या टेंपररली अनलॉक कर सकते हैं।

mAadhaar के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे ,  अगर mAadhaar से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!