UP Board Model Paper 2020 : यूपी इंटरमीडिएट और हाईस्कूल के मॉडल प्रश्न पत्र जारी

UP Board Model Paper 2020 :  यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 2020 बोर्ड परीक्षा के इंटरमीडिएट और हाईस्कूल के मॉडल पेपर आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर जारी किए हैं।जिससे बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को सहूलियत होगी। 2020 की बोर्ड परीक्षा में पहली बार एनसीईआरटी पैटर्न पर आधारित पाठ्यक्रम पर परीक्षा होने जा रहा है।

ये भी पढ़े : अब सिम बदलने पर भी पकड़ा जाएगा चोर, साथ ही मिल जायेगा मोबाइल

अभी सभी विषयों के मॉडल पेपर जारी नहीं किये गए है लेकिन जल्द ही अन्य विषयों के प्रश्न पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगे। जारी किये गए मॉडल पेपर के मदद से छात्रों को प्रश्न पत्र के पैटर्न के बारे में जानकारी मिलेगा जिससे आसानी से छात्र अंदाजा लगा सकेंगे कि किसी विषय के कौन-कौन से टॉपिक महत्वपूर्ण हैं और उसी हिसाब से परीक्षा की तैयारी बेहतर ढंग से कर सकेंगे।

ये भी पढ़े :  Traffic Police Challan online payment

बॉर्ड परीक्षा में मॉडल पेपर से बीस से पचास प्रतिशत तक मिलता जुलता प्रश्न पत्र आता है। जिससे छात्रों को बेहद आसानी होती है। और परीक्षा परिणाम भी बेहतर होते है जिस भी विषय का मॉडल पेपर डाउनलोड करना चाहते है उस विषय पर क्लिक करे जिसके बाद वो विषय का मॉडल पेपर 2020 डाउनलोड हो जायेगा

10वी हाईस्कूल के मॉडल प्रश्न पत्र

10वी हाईस्कूल का मॉडल पेपर कैसे डाउनलोड करते है जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे

12वी इंटरमीडिएट के मॉडल प्रश्न पत्र

  1. हिंदी
  2. जनरल हिंदी
  3. इतिहास
  4. भूगोल
  5. नागरिकशास्र
  6. अर्थशास्त्र
  7. समाजशास्त्र
  8. भौतिक विज्ञान
  9. रसायन विज्ञान

12वी इंटरमीडिएट का मॉडल पेपर कैसे डाउनलोड करते है जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

up board model paper 2020 intermediate | up board model paper 2020 class 10 ncert | up board model paper 2020 class 12 | up board model paper 2020 class 10 pdf download | up board model paper 2020 class 12 |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!